Home Uttarakhand Dehradun-Pithoragarh Flight: देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा को फिर लगेंगे पंख, यात्रियों का बचेगा...

Dehradun-Pithoragarh Flight: देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा को फिर लगेंगे पंख, यात्रियों का बचेगा समय

Dehradun-Pithoragarh Flight: देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा फिर से शुरू करने की कवायद तेज हो गयी है। प्रदेश सरकार अपने वायुयान से इस रूट पर हवाई सेवा बहाल करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगने की तैयारी कर रही है। इससे पहले 2018 में हवाई सेवा को शुरू किया गया था, लेकिन तकनीकी खामियों के चलते इसके संचालन में अनेक दिक्कतें आयी। मार्च 2020 तक जैसे तैसे इसका संचालन हुआ। तब से इस रूट पर विमान के पहिये रुके हुए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के इस मंदिर के सामने मौसम विभाग भी है फेल, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए इसके पीछे का रहस्य

यात्रियों का देहरादून-नैनीसैनी (पिथौरागढ़) हवाई सेवा का भरपूर सहियोग मिला। किराया कम होने की वजह से यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि देखने को मिली। दून-पिथौरागढ़ के बीच न्यूनतम किराया 1570 तथा पिथौरागढ़ से पंतनगर का किराया 15410 रुपये निर्धारित था। लेकिन विमान में आ रही दिक्कतों की वजह से इसका संचालन सुचारू रूप से नहीं हो सका।

दून-पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा को जारी रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई प्रयास किये गए। इसके लिए केंद्र सरकार को पत्र भी भेजे गए लेकिन फिर भी बात नहीं बन पाई। इस सेवा के बंद होने से यात्रियों को सड़क मार्ग के माध्यम से काफी लंबा सफर तय करना पड़ता है, जिसकी वजह से समय भी ज्यादा लगता है।

कुछ समय पहले सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमे यह निर्णय लिया गया कि इस मार्ग पर प्रदेश सरकार रियायती दरों पर अपने वायुयान से हवाई सेवा शुरू करा सकती है। इसकी अनुमति के लिए एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। उम्मीद है कि प्रदेश सरकार के इस कदम से सकारात्मक जवाब मिलेगा और विमान सेवा फिर से संचालित की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में खुलेंगी पर्वतारोहण और ट्रैकिंग के लिए 42 नई पर्वत चोटियाँ


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates