उत्तराखंड में खुलेंगी पर्वतारोहण और ट्रैकिंग के लिए 42 नई पर्वत चोटियाँ

Uttarakhand Peaks: 42 new mountain peaks opened for mountaineering and trekking

Uttarakhand peaks: एडवेंचर का शौक रखने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उत्तराखंड सरकार जल्द ही साहसिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए 42 नई पर्वत चोटियों को ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के लिए खोलने जा रही है। यह प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम होगा।

ग्रह मंत्रालय ने इस दिशा में 2019 में निर्देश जारी किये थे लेकिन COVID19 महामारी के कारण बात आगे नहीं बढ़ पायी थी। लेकिन अब स्थिति सामान्य होने के साथ-साथ इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है और धीरे-धीरे सभी चोटियों को पर्यटकों के लिए खोल जा रहा है।

इससे पहले 2019 में ग्रह मंत्रालय ने देश भर में सीमा की स्थिति की समीक्षा करने के बाद चार राज्यों की 137 पर्वतारोहण चोटियों को खोलने की अनुमति दी थी, जिनमें से 61 जम्मू-कश्मीर में, 51 उत्तराखंड में और 13 सिक्किम में स्थित हैं।

COVID 19 महामारी की स्थिति सामान्य होने के साथ ही TOI के अनुसार उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) के रणवीर नेगी ने कहा कि हमारे राज्य में चोटियों को खोलने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य में खोली जाने वाली चोटियों में पिथौरागढ़ में पांचचौली पर्वत श्रृंखला, उत्तरकाशी में जनकूट और उत्तरकाशी में चिरबस पर्वत शामिल हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड