7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ा अपडेट, जानें कब आएगा पैसा

7th Pay Commission: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से हो रही है। माना जा रहा है कि, केंद्र सरकार अब किसी भी दिन महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डाल सकती है।

केंद्रीय कर्मचारी दोनों चीजों का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अब खत्म होने जा रहा है। दोनों सौगात का फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को होना जा रहा है, जो किसी तोहफे से कम नहीं होगा। ऐसे में सबके मन में सवाल उठ रहा होगा कि डीए बढ़ोतरी के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा, जिसे जानने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

मान लीजिए अगर केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी को प्रति माह 36,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है। 42 फीसदी पर उनका डीए 15,330 रुपये था। अगर जुलाई 2023 से DA 3 फीसदी बढ़ जाता है, तो उनका DA बढ़कर 16,425 रुपये हो जाएगा. ऐसे में सैलरी में 1,095 रुपये बढ़ोतरी होगी।

कब होगी घोषणा ?

केंद्र सरकार के अपडेट के मुताबिक सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में मंजूरी दी जानी है। इसकी घोषणा सरकार कम से कम 2 महीने में कर सकती है। मार्च 2023 में जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया था। अक्टूबर महीने की शुरुआत में महंगाई भत्ते को 42% से बढ़कर 46% करने पर आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। हालांकि चर्चा है कि इससे पहले सितंबर में इसके लिए प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में रखा जा सकता है।

7th Pay Commission: अभी 42 फ़ीसदी मिलता है महंगाई भत्ता

दरअसल, सरकार साल में 2 बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। पहला छमाही इजाफा यानी DA में बढ़ोतरी (DA Hike) बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए जनवरी, 2023 से प्रभावी है। तब सरकार ने DA में 4 फीसदी की बढोतरी की थी। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला DA 38 फीसदी से बढ़कर सीधे 42 फीसदी हो गया था। वहीं इस बार भी केंद्रीय कर्मचारी दूसरे छमाही मंहगाई भत्ते में बढोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन अनुमान है कि, सरकार कर्मचारियों के DA को 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है। बता दें कि बीते दिनों पीटीआई (Press Trust of India) की एक रिपोर्ट में ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से कहा गया था कि, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग हो रही है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड