Home Uttarakhand Haridwar Haridwar Kumbh 2021 : रेलवे ने कुम्भ के नाम पर यात्रियों की...

Haridwar Kumbh 2021 : रेलवे ने कुम्भ के नाम पर यात्रियों की जेबों पर डाला डाका, बढ़ाया तीन गुना किराया

उत्तराखंड के हरिद्वार में आगामी कुम्भ मेले ( Haridwar Kumbh 2021 ) को लेकर रेलवे ने तीन गुने किराये के साथ कुम्भ स्पेशल ट्रैन चलाने का निर्णय लिया है। लेकिन कुम्भ स्पेशल के नाम पर रेलवे ने मुसाफिरों की जेबों पर डाका डालना शुरू कर दिया है। कुंभ को लेकर रेलवे ने 18 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। लेकिन यह कोई नई ट्रेन नहीं होगी सिर्फ ट्रैन के नम्बर के आगे जीरो लगाकर इन्हें स्पेशल नाम दे दिया गया है। यह ट्रेनें पहले से ही इन्हीं रूटों पर दौड़ा करती थी।

कुंभ मेले से पहले भारतीय रेलवे ने हरिद्वार से मुरादाबाद जाने वाली 18 ट्रेनों को कुंभ स्पेशल का नाम देकर वापस से संचालित किया है। COVID19 के संकटकाल में जिन ट्रेनों में किराया सामान्य था उन्हीं का किराया तीन गुना कर दिया गया है। फर्क सिर्फ इतना है कि रेलवे ने इस ट्रेनों के पुराने नंबरों के आगे केवल जीरो लगाकर इन्हें कुंभ स्पेशल का नाम दे दिया है।

कुम्भ मेले से होने वाले फायदे का पूर्वानुमान लगाकर किराए में तीन गुना वृद्धि की गई है। समाचार पत्र अमर उजाला के मुताबिक, जहाँ पहले हरिद्वार से मुरादाबाद जाने के लिए उपासना एक्सप्रेस की स्लीपर में सफर करने के लिए 170 रुपये देना पड़ते थे , वहीं अब आपको 415 रुपये खर्च करने होंगे। इसके साथ ही AC फर्स्ट और AC सेकेंड के किराए में भी इजाफा किया गया है।

ट्रेनों में किराया बढ़ने से मुरादाबाद जाने वाले मुसाफिर बसों से यात्रा कर रहे हैं। हरिद्वार डिपो से मुरादाबाद के लिए हर 10 मिनट के अंतराल में बसें निकलती है। बता दें कि बस द्वारा मुरादाबाद जाने में तीन घंटे लगते हैं। जबकि ट्रेन से भी तीन से चार घंटे लग जाते हैं।

यह भी पढ़ें: घर के बाथरूम में घुसा तेंदुआ, इलाके में मची दहशत… देखिये Viral Video


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates