इकोनॉमी के पटरी पर लौटने के अच्छे संकेत, बिजली की मांग में वृद्धि

Good signs of economy of india back on track, power demand increases

Economy of India: इकॉनमिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने के अच्छे संकेत सामने आए हैं। बुधवार सुबह बिजली की मांग 185,820 मेगावॉट को पार कर गई जो अब तक सबसे ज्यादा है। इस साल 19 जनवरी तक बिजली की मांग और आपूर्ति पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 8 फीसदी बढ़ी है।

केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने अपने ट्वीट हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “आज सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर देश में बिजली की मांग 185820 मेगावॉट को पार कर गई जो अब तक की सबसे अधिक मांग है।”

केंद्रीय बिजली मंत्री ने कहा “19 जनवरी तक बिजली की मांग और आपूर्ति में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले में 8% की तेजी आई है। यह अब तक की सबसे अधिक वृद्धि दर है। यह इस बात का संकेत है कि इकॉनमी पटरी पर लौट रही है।”

उन्होंने अपने अगले ट्वीट में कहा कि बिजली की बढ़ती मांग सौभाग्य योजना की सफलता का प्रतीक है। इस योजना के तहत गरीबों और उपेक्षितों सहित सभी घरों तक बिजली पहुंचाई गई है।

इकोनॉमी के पटरी पर लौटने के संकेत

पिछले आंकड़ों से यह साफ होता है कि इकोनॉमी पटरी पर तेजी से लौट रही है। छह महीने के समयावधि के बाद, बिजली खपत में सितंबर के महीने में 4.4 प्रतिशत और अक्टूबर में 11.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। नवंबर में बिजली खपत 3.7 प्रतिशत बढ़कर 97.43 अरब यूनिट रही जबकि पिछले वर्ष इसी महीने में यह 93.94 अरब यूनिट थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड