Galwan Valley: गलवान के 20 शहीदों का सम्मान, नेशनल वॉर मेमोरियल में अंकित हुआ नाम..

national war memorial

इंडियन आर्मी ने साल 2020 में गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन के नापाक मंसूबों पर पानी फेरते हुए उसके सिपाहियों को कड़ा सबक सिखाया था लेकिन इस दौरान भारत देश के 20 वीर जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे, देश के इन बहादुर वीर जवानों के बलिदान के सामने पूरा राष्ट्र नतमस्तक है, इसलिए केंद्र सरकार ने अब इन जांबाज सिपाहियों को बड़ा सम्मान देने का फैसला किया है। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) से पहले, गलवान में वीरगति पाने वाले 20 जवानों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक या युद्ध स्मारक (National War Memorial) में अंकित कर दिए गए हैं।

इस बारे में लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने ट्वीट कर बताया है कि गलवान में शहीद हुए नायकों के नाम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अंकित किए गए हैं। इनमें से कुछ सैनिकों को गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने की संभावना है। राष्ट्रीय समर स्मारक या युद्ध स्मारक भारत सरकार द्वारा इंडिया गेट के पास सशस्त्र बलों को सम्मानित करने के लिए बनाया गया एक स्मारक है। प्रधानमंत्री मोदी ने 25 फरवरी 2019 को इंडिया गेट के पास 44 एकड़ में बना नेशनल वॉर मेमोरियल राष्ट्र को समर्पित किया था।

45 साल पहले भी LAC पर शहीद हुए थे भारतीय सैनिक

दरअसल 15 जून को तकरीबन रात 11:30 बजे कर्नल संतोष बाबू ने चीनी जवानों को पांच किलोमीटर पीछे चले जाने को कहा। लेकिन चीनी सेना इस बात से भड़क गई और अपशब्‍द कहने शुरू कर दिए। इसके बाद दोनों तरफ से मारपीट शुरू हो गई और फिर चीनी जवानों ने पत्‍थर और सरियों से हमला कर दिया और इस लड़ाई में भारत के 20 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए। इन सभी वीर जाबाजों ने चीन के करीब 40 सैनिकों को भी मार गिराया था लेकिन चीनी सरकार की तरफ से इस बारे में कभी कोई पुष्टि नहीं की गई। आपको बता दें कि सन् 1975 के बाद से यह पहला मौका था जब चीन से लगी लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सेना को अपने सैनिक गंवाने पड़े थे।

यह भी पढ़ें: Parakram Diwas: अब हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म दिवस

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड