Home Uttarakhand Haridwar Haridwar Kumbh: कुम्भ में शामिल होने को दिखानी होगी 72 घंटे के...

Haridwar Kumbh: कुम्भ में शामिल होने को दिखानी होगी 72 घंटे के भीतर की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट

देश में चल रही कोरोना महामारी को देखते हुए आगामी कुम्भ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 72 घंटे के भीतर की कोरोना आरटी-पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लानी अनिवार्य होगी। रिपोर्ट न होने पर कुम्भ में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। ये निर्देश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हरिद्वार कुम्भ (Haridwar Kumbh) के लिए जारी की गयी नई नियमावली में दिए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र ने श्रद्धालुओं की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को उत्तराखंड सरकार के आधिकारिक वेब पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए हैं।

साथ ही साथ 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों के कुम्भ में भी प्रतिभाग करने पर रोक होगी। वह व्यक्ति जिनको स्वास्थ सम्बन्धी समस्याएं जैसे मधुमेह , ह्रदय रोग , उच्च रक्तचाप, फेफड़ो एवं गुर्दों की समस्या इत्यादि हों, उनको भी मेले में भाग लेने से रोकने की चेष्टा करने का निर्देश केंद्र ने राज्य सरकार को दिया है।

Haridwar Kumbh: लानी होगी हेल्थ रिपोर्ट

इसके अलावा श्रद्धालुओं को अपने साथ अपने राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज के द्वारा जारी “हेल्थ रिपोर्ट” भी लानी पड़ेगी।

5G Tech: भारत में 4G से कई गुणा तेज 5G मोबाइल सेवा के इसी साल शुरू होनें की उम्मीद, मिलेगी 1 Gbps तक की…

इसी बीच रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार का दौरा किया तथा कुम्भ मेला कार्य की तैयारियों का निरीक्षण किया। रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होनें कुम्भ के लिए चल रहे कार्यों की प्रगति पर संतोष जताया है।

यह भी पढ़ें: Haridwar Kumbh 2021 : रेलवे ने कुम्भ के नाम पर यात्रियों की जेबों पर डाला डाका, बढ़ाया तीन गुना किराया


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates