Home Uttarakhand 18.3 फीट का बथुआ उगाकर रमेश जोशी का नाम इंडिया बुक ऑफ...

18.3 फीट का बथुआ उगाकर रमेश जोशी का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज

Uttarakhand News: नैनीताल जिले के बजूनियाहल्दू गांव निवासी रमेश चंद्र जोशी ने अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड (India Book of Record) में दर्ज कराया है। 18 फीट तीन इंच का बथुआ उगाने पर उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज होने के बाद जोशी को एक प्रमाण पत्र और एक मेडल भेजा गया। बुधवार को उनके घर पहुंचकर भाजपा प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट ने मेडल एवं प्रमाण पत्र देते हुए उन्हें बधाई दी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बरेली में कर्मचारी रह चुके रमेश जोशी ने बताया कि सेवानिवृत्ति के बाद फरवरी 2019 से वह घर में ही किचन गार्डन में सब्जी उगाने लगे। इस दौरान उन्होंने बथुए के पांच पौध लगाए, जिसने धीरे-धीरे पेड़ का रूप ले लिया। बीते सात दिसंबर को उद्यान विभाग ने इसकी नपाई भी कराई थी। जिला उद्यान अधिकारी भावना जोशी ने बताया कि अभी तक उद्यान विभाग के रिकार्ड में 16 से 17 फीट के बथुए का पेड़ दर्ज था।

किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं बथुआ

बथुआ एक प्रकार का हरी सब्जी यानी साग है। यह खेतों में स्‍वत: उग आता है। हमारे शरीर को कई विटामिन और खनिज तत्वों की काफी जरूरत होती है, जो हमें बथुआ खाने से मिल सकते हैं क्योंकि ये सारी चीजें इसमें काफी मात्रा में पाई जाती है। बथुए में विटामिन-ए और डी, फॉस्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। हमें बथुए को कम से कम अपने एक समय के भोजन में तो जरूर शामिल करना चाहिए, ताकि हमारे शरीर को इसके अंदर पाए जाने वाले गुण आसानी से मिल सके। इसके साथ ही लकवा और गैस की समस्या में तो ये काफी फायदेमंद माना ही जाता है।

यह भी पढ़ें: 5G Tech: भारत में 4G से कई गुणा तेज 5G मोबाइल सेवा के इसी साल शुरू होनें की उम्मीद, मिलेगी 1 Gbps तक की…


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates