Ranikhet Establishment Day : रानीखेत के 151वें स्थापना दिवस पर होगा साहसिक खेलों का आयोजन

ranikhet establishment day

रानीखेत अपनी स्थापना की 151वीं वर्षगांठ ( Ranikhet establishment day ) मनाने जा रहा है। इस अवसर पर जिला प्रशासन 23 और 24 जनवरी 2021 को रानीखेत में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी, जिसमे हॉट एयर बैलून राइड, माउंटेन बाइकिंग आदि कार्यक्रम किये जायेंगे।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित रानीखेत समुद्र तल से 1869 मीटर (6132 फीट) की ऊंचाई पर है। देवदार और बलूत के वृक्षों से घिरा रानीखेत बहुत ही रमणीक हिल स्टेशन है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यहाँ की वादियाँ पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा है।

ब्रिटिश सरकार ने 1869 को रानीखेत में कुमाऊं रेजिमेंट के मुख्यालय की स्थापना की और हिल स्टेशन के रूप में इसे अपनाया जाने लगा। ब्रिटिश राज के दौरान एक समय में इसे शिमला के स्थान पर भारत सरकार के ग्रीष्मकालीन मुख्यालय के रूप में भी प्रस्तावित किया गया था।

रानीखेत नाम की उत्पत्ति

रानीखेत नाम एक स्थानीय लोककथा से लिया गया है, जिसमें कहा गया है कि इसी स्थान पर कत्यूरी राजा सुधारदेव ने अपनी ​​रानी का दिल जीत लिया था। इस क्षेत्र को उन्होंने बाद में अपने निवास के लिए भी चुना, हालांकि इस क्षेत्र में कोई महल स्थित नहीं है।

यह भी पढ़े : पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके टिहरी के डोबरा-चांठी पुल के पीछे है स्थानीय ग्रामीणों का दशकों का संघर्ष

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड