Home Uttarakhand Tehri पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके टिहरी के डोबरा-चांठी पुल के...

पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके टिहरी के डोबरा-चांठी पुल के पीछे है स्थानीय ग्रामीणों का दशकों का संघर्ष

टिहरी : उत्तराखंड के टिहरी जिले में बना देश का सबसे लंबा डोबरा-चांठी (DOBRA-CHANTI) सिंगल लेन मोटरेबल पुल भले ही पर्यटकों के आकर्षण केंद्र बन चुका है लेकिन इस पुल के निर्माण से सबसे ज्यादा प्रतापनगर , लंबगांव इलाके के क्षेत्रवासी खुश है। पुल के बनने के बाद कई लोगों को रोजगार भी मिला है।

ग्रामीणों के 14 साल लंबे संघर्ष के बाद इस पुल का निर्माण हुआ, जहा पहले प्रतापनगर या लंबगांव जाने के लिए स्यासूं पुल या पीपलडाली पुल से होके जाना पड़ता था वहीं डोबरा-चांटी पुल निर्माण के बाद लोगों को 50-60 किलोमीटर का रास्ता कम हो गया। यहा के आसपास के ग्रामीणों को पुल बनने से पहले काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

Dobra-Chanti पुल का निर्माण

इस पुल का निर्माण सन् 2006 मे शुरू हो गया था और सन् 2020 मे खत्म हुआ। 14 साल के बीच कई कंपनी आयी और कई गई लेकिन 2016 मे एक साउथ कोरियन कंपनी ने इसका निर्माण 4 साल मे खत्म किया। इस पुल के निर्माण पर करीब 3 करोड़ रुपए खर्च हुए।

WeUttarakhand से बात करते हुए डोबरा-चांठी पुल के निकट स्थित नकोट गांव के निवासी वीरेंद्र राणा ने बताया कि पुल बनने से पहले ग्रामीणों को आवाजाही के लिए बहुत लंबे मार्ग का प्रयोग करना पड़ता था जिस कारण उन्हें बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता था।उन्होंने बताया कि गांव मे जब कोई गंभीर बीमार पड़ जाता था तो समय मे अस्पताल ना पहुंचने के कारण रास्ते मे ही दम तोड़ देता था।

उन्होंने कहा कि पुल बनने के बाद लोगों में बहुत खुशी है क्योंकि अब उन्हें स्यासूं पुल या पीपलडाली वाले रास्ते से नहीं जाना पड़ेगा। “जहा पहले हम लोगों के लिए 50-60 किलोमीटर की दूरी थी वो अब 20 किलोमीटर हो गयी है,” राणा ने कहा।

वहीं ग्राम चांठी निवासी शीशपाल बिष्ट ने बताया कि पुल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का साधन भी बन चुका है। वहीं पुल के बनने से यातायात के साधनों मे भी बढ़ोतरी हुई है।

वहीं क्षेत्रवासी प्रमोद राणा जो कि वर्तमान मे राजधानी देहरादून मे रहते है, ने कहा कि यह पुल स्थानीय निवासियों के दशकों के संघर्ष और बलिदानो का परिणाम है।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड के सबसे लंबे फ्लाईओवर पर आज से आवाजाही शुरू, जाम से मिलेगा छुटकारा


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates