Home National खुशखबरी! अब सेना में 3 साल के लिए कोई भी नौजवान हो...

खुशखबरी! अब सेना में 3 साल के लिए कोई भी नौजवान हो सकेगा शामिल, मिलेंगे ये फायदे…

Tour of duty: भारतीय सेना में शामिल होने की चाह रखने वाले देश के नौजवानों के लिए एक अच्छी खबर है। अब सेना एक ऐसा प्रपोजल सामने लाने की तैयारी कर रही है, जिससे कोई भी भारतीय नागरिक 3 सालों के किए सेना में ड्यूटी दे सकेगा। सेना ने इस प्रपोजल को ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ का नाम दिया है।इसे आप सेना में इंटर्नशिप करने जैसा समझ सकते हैं। फिलहाल सेना अभी ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के इस प्रस्ताव पर अभी विचार विमर्श कर रही है।

क्या है ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ – Tour of duty

‘टूर ऑफ ड्यूटी’ प्रस्ताव के तहत कोई भी भारतीय नागरिक तीन साल के लिए लॉजिस्टिक्स और फ्रंट-लाइन प्रशिक्षण के क्षेत्र में भारतीय सेना में ड्यूटी दे सकेगा। यह देश के युवाओं के लिए सेना में वॉलंटियर प्रपोजल है। इसके प्रस्ताव के तहत उन्हें भारतीय सेना की जीवन शैली को करीब से जानने का मौका मिलेगा, जो उनके जीवन में आत्मविश्वास, जिम्मेदारी की भावना के साथ-साथ धैर्य, एकाग्रता और सामाजिक कौशल आदि को बढ़ाने में निश्चित तौर पर मदद करेगा।

‘टूर ऑफ ड्यूटी’ की खास बातें:

● ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ में शामिल नौजवानों को ट्रेनिंग के साथ तीन साल की सेवा पूरी करने के बाद अफसर को 5-6 लाख और सिपाही को 2-3 लाख का फाइनल सेटेलमेंट यानी समापक भुगतान दिया जाएगा। जो उन्हें आगे की उच्च शिक्षा जारी रखने में मदद करेगा।

● वहीं, अगर किसी आतंकी ऑपरेशन या युद्ध में ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ में शामिल होने वाला जवान या फिर ऑफिसर शहीद होता है तो उनके परिवार वालों को वह तमाम सुविधाएं मिलेंगी, जो आमतौर पर एक स्थाई शहीद सैन्य अधिकारियों व जवानों के परिवार वालों को मिलती है।

● ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ पूरी करने के बाद इन नौजवानों को पीजी और प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए शिक्षण संस्थानों में वरीयता भी दी जाएगी।

● यह सेना के SSC (Short Service Commision) से थोड़ा अलग है। SSC में जब एक ऑफिसर सेना में 14 साल की ड्यूटी देने के बाद रिटायर होता है, तो वह अपनी उम्र के 30 साल का पड़ाव पार कर चुका होता है। ऐसे में नया करियर शुरू करना उसके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

हालांकि, ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ का प्रस्ताव अभी शरुआती चरण में है।

लोकल खबरों से लेकर देश-विदेश तक की खबरें पाने के लिए हमें GOOGLE NEWS पर फॉलो करें – (FOLLOW HERE)


जम्मू कश्मीर में BSF के जवानों पर हुआ आतंकी हमला, 2 जवान शहीद, 5 घायल…

वैज्ञानिकों ने सुझाया ‘50 दिन बंद, 30 दिन छूट’ का फॉर्मूला


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates