वैज्ञानिकों ने सुझाया ‘50 दिन बंद, 30 दिन छूट’ का फॉर्मूला

'50-day lockdown, 30-day relaxation' scientist suggest new formula

वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि देशों को ’50 दिन बंद, 30 दिनों की छूट ‘नियम को अपनाना चाहिए जब तक कि कोरोना वायरस का इलाज नहीं मिल जाता। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में भारतीय मूल के शोधकर्ता राजीव चौधरी और उनकी टीम ने अध्ययन में यह सूत्र सुझाया।

अच्छी खबर! WHO में अब भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन होंगे कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, 22 मई को संभालेंगे पद

अध्ययन के अनुसार, बिना किसी छूट के 50 दिनों के लिए एक सख्त लॉकडाउन अपनाया जाना चाहिए। इसके बाद, सामाजिक दूरी और अन्य नियमों के साथ लॉकडाउन को 30 दिनों के लिए खोला जाना चाहिए। इस तरह, इस चक्र को कम से कम डेढ़ साल के लिए अपनाया जाना चाहिए।

  इससे लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने की संभावना कम हो जाएगी और अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे चलती रहेगी। यूरोपियन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में दावा किया गया है कि दुनिया की सरकारों द्वारा इस फॉर्मूले को अपनाने से वायरस को अधिकतम 0.8 के औसत तक रोका जा सकता है।

ICMR ने ‘ चीनी रैपिड टेस्टिंग किट’ के साथ टेस्ट रोका, राज्यों को किटों को वापस करने के लिए कहा…

साइकिल पर बीमार पिता को बिठा गुरुग्राम से 1200 Km दूर पहुंची अपने गाँव, संघर्ष भरी कहानी…

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड