Home National Corona Update : 80 फीसदी मामलों में सिर्फ सर्दी-बुखार, लॉकडाउन ही संक्रमण...

Corona Update : 80 फीसदी मामलों में सिर्फ सर्दी-बुखार, लॉकडाउन ही संक्रमण रोकने का कारगर उपाय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान के…

Corona Update : कोरोना वायरस से जहां पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं हमारे देश में भी जानलेवा कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन आपको यह बात जाननी बहुत जरूरी है कि इनमें से 80 फीसदी में सर्दी जुकाम व बुखार होता है और मरीज खुद ठीक हो जाते हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, यहां बीमारी को समझना बेहद जरूरी है। कोरोना से संक्रमित होने पर 80 फीसदी मामलों में हल्की ठंड व बुखार होता है। केवल 20 फीसदी को ही खांसी, सर्दी, जुकाम, तेज बुखार आता है। इनमें से भी कुछ को ही अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। अस्पताल में भर्ती होेने वाले पांच फीसदी मरीजों को सहायक उपचार दिया जाता है और कुछ ही मामलों में नई दवाएं दी जाती हैं।

Corona Update : व्यक्ति से व्यक्ति में संक्रमित होता है

भार्गव ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, कोरोना वायरस हवा में मौजूद नहीं होता है। यह व्यक्ति से व्यक्ति में संक्रमित होता है। मौजूदा समय में संक्रमण रोकने का सबसे कारगर उपाय लॉकडाउन है। संक्रमण के सिलसिले को तोड़ने के लिए जरूरी है कि हम बाहरी लोगों से संपर्क न करें। भार्गव ने कहा, हमने राज्यों से अनुरोध किया है कि वे ऐसे अस्पतालों को चिह्नित करें, जहां सिर्फ कोरोना वायरस के मरीजों का ही इलाज किया जाए। जैसे दिल्ली में एम्स और हरियाणा के झज्जर में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के 800 बेड केवल कोरोना के मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होंगे।

कोरोना से भले ही 80 फीसदी लोगों को कोई खतरा नहीं है लेकिन वह संक्रमण द्वारा इस बीमारी को उन 20 फीसदी लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिनको इससे खतरा है। सभी को इस वायरस के संक्रमण को रोकना होगा। इसलिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करें और इस महामारी से बचें।

यह भी पढ़े : टिहरी जिले में घूम रहे विदेश से आए 235 लोग, स्वास्थ्य विभाग महामारी घोषित कोरोना वायरस की…


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates