Corona Update : 80 फीसदी मामलों में सिर्फ सर्दी-बुखार, लॉकडाउन ही संक्रमण रोकने का कारगर उपाय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान के…

Corona Update : कोरोना वायरस से जहां पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं हमारे देश में भी जानलेवा कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन आपको यह बात जाननी बहुत जरूरी है कि इनमें से 80 फीसदी में सर्दी जुकाम व बुखार होता है और मरीज खुद ठीक हो जाते हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, यहां बीमारी को समझना बेहद जरूरी है। कोरोना से संक्रमित होने पर 80 फीसदी मामलों में हल्की ठंड व बुखार होता है। केवल 20 फीसदी को ही खांसी, सर्दी, जुकाम, तेज बुखार आता है। इनमें से भी कुछ को ही अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। अस्पताल में भर्ती होेने वाले पांच फीसदी मरीजों को सहायक उपचार दिया जाता है और कुछ ही मामलों में नई दवाएं दी जाती हैं।

Corona Update : व्यक्ति से व्यक्ति में संक्रमित होता है

भार्गव ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, कोरोना वायरस हवा में मौजूद नहीं होता है। यह व्यक्ति से व्यक्ति में संक्रमित होता है। मौजूदा समय में संक्रमण रोकने का सबसे कारगर उपाय लॉकडाउन है। संक्रमण के सिलसिले को तोड़ने के लिए जरूरी है कि हम बाहरी लोगों से संपर्क न करें। भार्गव ने कहा, हमने राज्यों से अनुरोध किया है कि वे ऐसे अस्पतालों को चिह्नित करें, जहां सिर्फ कोरोना वायरस के मरीजों का ही इलाज किया जाए। जैसे दिल्ली में एम्स और हरियाणा के झज्जर में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के 800 बेड केवल कोरोना के मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होंगे।

कोरोना से भले ही 80 फीसदी लोगों को कोई खतरा नहीं है लेकिन वह संक्रमण द्वारा इस बीमारी को उन 20 फीसदी लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिनको इससे खतरा है। सभी को इस वायरस के संक्रमण को रोकना होगा। इसलिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करें और इस महामारी से बचें।

यह भी पढ़े : टिहरी जिले में घूम रहे विदेश से आए 235 लोग, स्वास्थ्य विभाग महामारी घोषित कोरोना वायरस की…

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड