अनोखा मामला! लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 6 महीने और 3 साल के बच्चे के खिलाफ FIR दर्ज

Uttarakhand Lockdown: FIR against 6 month old and 8 year old for violating home quarantine rules

Uttarakhand Lockdown: कोरोना वायरस लॉकडाउन को देशभर में लागू हुए पूरा एक महीना बीत चुका है। इस बीच पुलिस प्रशासन लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तराखंड पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के लिए अबतक 1696 केस दर्ज किए हैं, जबकि 6,853 लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं इसी बीच उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले से एक अजीबोग़रीब मामला सामने आया है, जहां 6 महीने और 3 साल के बच्चे के खिलाफ FIR दर्ज की गयी है।

दरसअल, उत्तरकाशी जिले में राजस्व पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर 51 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। लेकिन हैरानी की बात ये है की प्रशासन ने 6 माह के बच्चे और 3 साल के बच्चे पर भी मुकदमा दर्ज कर दिया। इस मामले पर उत्तरकाशी के डीएम ने कहा, ‘जुवेनाइल जस्टिस ऐक्ट के तहत 8 साल से कम आयु के बच्चों के खिलाफ FIR (प्रथम सूचना रिपोर्ट) नहीं दर्ज की जा सकती है। ये कैसे हुआ इस बात की जांच की जाएगी।’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान होम क्वारंटीन नियमों का उल्लंघन करने पर 6 महीने और 3 साल के बच्चे के खिलाफ जुवेलाइल जस्टिस एक्ट के तहत मामला दर्ज करने पर संबंधित अधिकारी पर अनुशासनात्मक और निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। DM उत्तरकाशी ने इसकी पूरी रिपोर्ट मांगी है।

उत्तराखंड में 50 फीसदी मरीजों ने कोरोना के खिलाफ जंग जीत ली है। गुरुवार शाम को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए डेली हेल्थ बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 24 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। देश में कोरोना मुक्त हुए 12 जिलों में उत्तराखंड का पौड़ी जिला भी शामिल है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि कोरोना रोकथाम में उत्तराखंड देश में तीसरे स्थान पर है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड