रक्षा मंत्री ने लॉकडाउन के बीच मोबाइल लैब का उद्घाटन किया, प्रतिदिन 1-2 हजार नमूनों की जांच कर सकती है ये मोबाइल लैब

Rajnath Singh inaugurated mobile lab developed by DRDO

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने गुरुवार को देश में अपनी तरह का पहला मोबाइल वायरोलॉजी रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक्स लेबोरेटरी (MVRDL) लॉन्च किया। यह कोरोना वायरस का परीक्षण करने वाली देश की पहली ऐसी लैब है, जिसे रक्षा से संबंधित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है।

प्रतिदिन 1-2 हजार नमूनों की जांच की जा सकती है: Rajnath Singh

डीआरडीओ ने देश में कोरोना के तेजी से प्रसार को देखते हुए इसका निर्माण किया है। यह प्रयोगशाला कोरोनोवायरस की जांच और उस पर शोध के लिए तैयार की गई है। इस मोबाइल लैब की खासियत यह है कि इसमें प्रतिदिन 1-2 हजार नमूनों की जांच की जा सकती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लैब का उद्घाटन करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोनोवायरस को रोकने के लिए सही समय पर निर्णय लिए गए, जिसके कारण आज देश की स्थिति अन्य देशों की तुलना में बेहतर है।

राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की इस बात के लिए भी प्रशंसा की कि बायो सेफ्टी लेवल 2 और लेवल 3 लैब केवल 15 दिनों में तैयार किए गए। ऐसी लैब को तैयार करने में आमतौर पर छह महीने लगते हैं, लेकिन कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए इसे 15 दिनों में बनाया गया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड