72वे गणतंत्र दिवस में केदारनाथ मंदिर की झांकी ने बढ़ाई परेड की शोभा, देखें वीडियो

uttakhand tableau showcases kedarnath temple at republic day parade

देश पूरे उमंग और उत्साह के साथ आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में अलग-अलग राज्यों की झलकियों के साथ देश की सेना की ताकत यहां दिखाई दी। साथ ही पहली बार राफेल लड़ाकू विमान ने अपना दम दुनिया के सामने परेड में दिखाया।

इसी बीच उत्तराखंड की झांकी में राजपथ पर 72 वें गणतंत्र दिवस परेड में केदारनाथ धाम में भगवान शिव के वाहन नंदी और भक्तों को दिखाया गया। झांकी के सामने का हिस्सा राज्य के पशु कस्तूरी मृग, पक्षी मोनाल और फूल ब्रह्मकमल को दर्शाता है। मोनाल और ब्रह्मकमल केदारखण्ड के साथ-साथ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

बता दें कि उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ ही चार धाम और पंच केदार में से भी एक है

झांकी के बीच में भगवान शिव का वाहन ‘नंदी’, केदारनाथ धाम के दर्शन करते यात्री और भक्त भक्ति में लीन दिखाई दिए। झांकी के पिछले हिस्से में भगवान केदार का मंदिर था जो बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। मंदिर के ठीक पीछे एक ‘दिव्य शिला’ भी दिखाई गई जो कि दिव्य शिला थी जो बाढ़ के रास्ते में खड़ी थी और 2013 की आपदा में केदारनाथ मंदिर को बचा लिया था।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की झोली में दो पद्मश्री पुरस्कार, राज्य का नाम रौशन करने पर मुख्यमंत्री ने विजेताओं को दी बधाई

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड