Home Uttarakhand Unlock 2.0: 90 दिन बाद आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल, मॉल और...

Unlock 2.0: 90 दिन बाद आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्तरां, ये होंगे खुलने के नियम

Unlock 2.0: 90 दिनों से बंद धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्तरां अब खुलेंगे। देहरादून नगर निगम क्षेत्र, गढ़ी कैंट और क्लेमेंटटाउन छावनी परिषद के सभी धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्तरां आज ( बुधवार ) से सुबह सात से आठ बजे तक खोले जाएंगे। वहीं मौजूदा स्थिति को देखते हुए, प्रशासन ने अभी होटल नहीं खोलने का फैसला किया है। वहीं, बार सुविधाओं वाले रेस्तरां में बार बंद रहेंगे। इस दौरान दो गज की दूरी और मास्क पहनना अनिवार्य रहेंगे। वहीं, कन्टेनमेंट जोन में धार्मिक स्थल, होटल और मॉल बंद रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने मंगलवार को अपना आदेश जारी किया।

जिला मजिस्ट्रेट डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि लगभग एक महीने पहले नगर निगम देहरादून क्षेत्र और गढ़ी कैंट और क्लेमेंटटाउन छावनी परिषद में स्थित धार्मिक स्थलों, मॉल, रेस्तरां और होटलों को बंद करने के आदेश दिए गए थे। इसी कड़ी में यहां धार्मिक स्थल, मॉल खोले जाएंगे। होटल खुलने पर निर्णय बाद में लिए जाएंगे, जबकि रेस्तरां खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें- चारधाम यात्रा: 1 जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा के लिए जारी किए दिशानिर्देश, ये नियम रहेंगे..

वहीं प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सेनिटाइजर और साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की जाएगी। मंदिरों में घंटी बजाने पर प्रतिबंध रहेगा । केवल उन्हीं लोगों को मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा जिनमें कोई लक्षण नहीं होंगे। इसके अलावा, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाएगी।

रेस्तरां, मॉल को सैनिटाइज करना होगा। प्रबंधन को शॉपिंग मॉल के गेट पर सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी। मास्क पहने बिना किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यही नहीं, ग्राहकों के बीच दो गज की दूरी जरूरी होगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान 

  • मॉल प्रबंधक को सैनिटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी।
  • मास्क अनिवार्य, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाने होंगे। 
  • होम डिलिवरी स्टाफ को हेल्थ चेकअप के बाद ही अनुमति। 
  • दरवाजे के हैंडल, बेंच को बार-बार सैनिटाइज करना होगा। 

प्रशासन ने आज से धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्टोरेंट खोलने के आदेश जारी किए हैं। लोगों से अपील है कि दो गज की दूरी का पालन हरहाल में करें। मास्क लगाकर ही घर से निकलें। अगर कोई इन नियमों का पालन करता हुआ नहीं मिलता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

  • डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकार

WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates

वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला स्टेडियम, खेत की तरह दिख रहा है, 2 फीट लंबी घास से भरा मैदान

खेत जैसा नजर आता है वो मैदान जिस पर कभी वर्ल्ड कप का मैच हुआ था। पटना के मोइनुल हक स्टेडियम(Moin-ul-Haq Stadium),...

Mirzapur Season 2: जानिए आखिर ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हो रहा है बॉयकॉट मिर्ज़ापुर 2, गुड्डू भैया से जुड़ा है मामला.. पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो ने सोमवार को मिर्जापुर के दूसरे सीज़न की रिलीज़ डेट की घोषणा की। लेकिन मंगलवार...

भूमि पूजन: अयोध्या को सील करने की तैयारी, 4 अगस्त को नहीं मिलेगा किसी को भी प्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर की भूमि पूजन के लिए पहुंचेंगे इस को ध्यान में रखते...

1983 वर्ल्ड कप चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को कितने पैसे मिलते थे जानिए

दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की पे-स्लिप शेयर की है। कपिल देव की कप्तानी...

हाईस्कूल में फेल हुई छात्रा ने पिया जहर, वहीं पिथौरागढ़ में छात्रा ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

उत्तराखंड के नैनीताल में हाईस्कूल में फेल होने के बाद गवर्नमेंट इंटर कॉलेज बाजुनियाहल्लु की एक छात्रा ने आत्मघाती कदम उठाया। दरअसल,...