Tungnath Mahadev: दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित शिव मंदिर के लिए रवाना हुई तुंगनाथ महादेव की डोली, इस दिन खुलेंगे कपाट..

Tungnath temple portals to be open on 20 may

Tungnath Mahadev : विश्व में सबसे ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव को समर्पित तुंगनाथ मंदिर के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे।आज सोमवार को तृतीया केदार भगवान तुंगनाथ की डोली शीतकालीन गद्दी स्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ से प्रस्थान करेगी। आज रात्रि विश्राम भूतनाथ मंदिर में होगा।

भगवान की डोली 19 को चोपता पहुंचेगी जबकि 20 मई को तुंगनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।तृतीया केदार भगवान तुंगनाथ की पूजा सुबह आठ बजे मार्कंडेय मंदिर, मकुमठ में शुरू हुई । पुजारी महाभिषेक, भोग और आरती के बाद गर्भगृह से भोगमूर्ति को सभामंडप में लाए। जिसके बाद धार्मिक परंपराओं को निभाते हुए मूर्ति को विग्रह डोली में ले जाया गया।

 मंदिर के प्रबंधक प्रकाश पुरोहित ने कहा कि लॉकडाउन के कारण, केवल सीमित संख्या में लोग ही डोली कार्यक्रम और प्रशासन के निर्देश पर कपाटोद्घाटन समारोह में शामिल हो पाएंगे। मठाधिपति रामप्रसाद मैठाणी ने बताया डोली के धाम प्रस्थान और कपाटोद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)