Home Uttarakhand आज चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव के परमधाम के कपाट खुले, देखिए मनमोहक...

आज चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव के परमधाम के कपाट खुले, देखिए मनमोहक तस्वीरें

आज चतुर्थ केदार रुद्रनाथ महादेव के कपाट 18 मई को ब्रह्ममुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चारण और पारंपरिक विधि विधान के साथ खोल दिए गए। कपाटोद्घाटन के अवसर पर मंदिर में पुजारी समेत 20 लोग उचित सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मौजूद रहे। हालांकि इस बार कपाट खुलने के दौरान श्रद्धालु भगवान रुद्रनाथ के दर्शन नहीं कर पाए।

Rudranath Temple
Rudranath Temple

कपाटोद्घाटन का ये रहा कार्यक्रम:

Rudranath mahdev temple

शनिवार को रुद्रनाथ महादेव की डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल गोपेश्वर स्थित गोपीनाथ मंदिर से अपने परम धाम के लिए रवाना हो गई थी। इस दिन डोली ग्वाड़ और सगर गांव होते हुए रात्रि प्रवास के लिए पनार बुग्याल पहुंची। रविवार को डोली पनार बुग्याल से रुद्रनाथ पहुंची। जहां 18 मई की सुबह पूरे विधि विधान के साथ कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए।

Rudranath Temple

जिला प्रशासन द्वारा देशव्यापी कोरोना वायरस लॉकडाउन को मद्देनजर रखते हुए इस कपाट खुलने के समय पुजारी समेत 20 लोगों को ही मौजूद रहने की अनुमति दी गई।।

Rudranath Temple

20 मई को खुलेंगे तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट

विश्व में सबसे ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव को समर्पित तुंगनाथ मंदिर के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे।आज सोमवार को तृतीया केदार भगवान तुंगनाथ की डोली शीतकालीन गद्दी स्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ से प्रस्थान करेगी। आज रात्रि विश्राम भूतनाथ मंदिर में होगा। भगवान की डोली 19 को चोपता पहुंचेगी जबकि 20 मई को तुंगनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।

आपको बता दें कि 15 मई को ब्रह्ममुहूर्त में श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। कपाट खुलने के दौरान रावल नंबूदरी, बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी और पुजारी समेत लगभग 30 लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए उपस्थित रहे।

इससे पहले 26 अप्रैल को मां गंगा-यमुना के परम धाम गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट पूरे विधि विधान के साथ खोले गए थे। 29 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट भी प्रातः 6 बजकर 30 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए गए थे।

11 मई को द्वितीय केदार मध्यमहेश्वर के कपाट भी पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ खोल दिए गए। कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर इस बार कपाट खुलने के समय सीमित संख्या में लोग मौजूद रहे।

Latest Updates

अपडेट: हिमाचल में 31 मई तक ही रहेगा कर्फ्यू

हिमाचल सरकार ने सभी जिलों के डीसी को 30 जून तक कर्फ्यू बढ़ाने के लिए अधिकृत करने के आदेश जारी किए हैं।...

जब एक बेवड़े ने Sonu Sood से पूछा ‘घर पर फंसा हूँ, ठेके पहुंचा दो..” तो उन्होंने दिया मजेदार जवाब

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) अक्सर मूवी में विलेन का किरदार निभाते नजर आते हैं, लेकिन वास्तविक जीवन में वे लोगों...

Locust Attack : राजस्थान, एमपी के बाद खतरनाक टिड्डी दल यूपी की तरफ बढ़ा, कई जिलों में अलर्ट… देखें वीडियो

Locust Attack: पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में फसलों को नष्ट करने के बाद टिडों का दल राजस्थान के जयपुर पहुंच गया है।...

Himachal Corona Update: 25 वर्षीय गर्भवती महिला समेत कोरोना के 14 नए मामले, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 217

Himachal Corona Update: हिमाचल में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढ़ते जा रहा है। सोमवार शाम तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण के...