Today Gold Price: सोने के दामों में फेरबदल, जल्दी खरीदारी करने से पहले यहां जानें 24 कैरेट का रेट

Today Gold Price: सबसे कीमती और महंगी धातुओं में से एक, सोना भारत में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और वर्तमान समय में प्रमुख निवेश विकल्पों में से एक भी है। सिर्फ आभूषण के रूप में नहीं, बल्कि सोने को कला और सिक्कों के रूप में भी महत्व दिया जाता है। सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बावजूद भारत में लोग नियमित रूप से सोने में निवेश कर रहे हैं। भारत में सोने की कीमतें वैश्विक बाजार की स्थिति और अमेरिकी डॉलर की ताकत सहित कई कारकों के कारण बदलती रहती हैं, इस प्रकार स्थानीय बाजारों में मांग और आपूर्ति के आधार पर शहर-दर-शहर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। यदि आप भी सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां दिए गए आज के रेटों पर एक नज़र डाले ।

Today Gold Price: आज भारत में 22 कैरेट सोने के दाम

ग्राम22कैरेट सोने के दाम
1 ग्राम₹ 5,491
8 ग्राम₹ 43,928
10 ग्राम₹ 54,910
100 ग्राम₹ 5,49,100

Today Gold Price: आज भारत में 24 कैरेट सोने के दाम

ग्राम24 ग्राम कैरेट सोने के दाम
1 ग्राम₹ 5,990
8 ग्राम₹ 47,920
10 ग्राम₹ 59,900
100 ग्राम₹ 5,99,000

Today Gold Price: सबसे शुद्ध सोना कौन सा होता है?

सोने की शुद्धता ‘कैरेट्स’ की स्टैंडर्ड यूनिट में मापी जाती है और इसमें 24 कैरेट सबसे शुद्ध सोना होता है। हालांकि, यह सोना लिक्विड प्रकार में होता है और इसे ज्वैलरी, कॉइन या बार में मोल्ड नहीं किया जा सकता। इसे एक ‘अलॉय’ बनाने के लिए सिल्वर और निकेल जैसे अन्य मेटल्स के साथ मिक्स किया जाता है। उदाहरण के लिए, 22 कैरेट सोने में सोने के 22 पार्ट्स का मिक्स होता है, 91.6% और अन्य मेटल अलॉय के दो पार्ट्स। सोने की शुद्धता जितनी अधिक होती है, सोना उतना ही महंगा होता है।

Today Gold Price: सोने की हॉलमार्किंग क्या है?

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) की ओर से प्रेशियस मेटल्स की हॉलमार्किंग से सोने की शुद्धता की गारंटी मिलती है। यह खरीदार के साथ ही विक्रेता को क्वालिटी का आश्वासन देती है। देश की स्टैंडर्ड्स संस्था BIS के पास सोने के साथ ही सिल्वर ज्वैलरी के लिए स्टैंडर्डाइज्ड हॉलमार्क सिस्टम है। इस सिस्टम या BIS हॉलमार्किंग को इंटरनेशनल क्राइटेरिया के साथ जोड़ा गया है। हॉलमार्किंग का मुख्य उद्देश्य खरीदारी को मिलावट से सुरक्षित करना और मैन्युफैक्चरर्स को फाइननेस के कानूनी मापदंडों को बरकरार रखने के लिए जवाबदेह बनाना है। सोने की असेइंग सेंटर्स पर जांच की जा ती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड