Kedarnath: केदारनाथ धाम में दूसरे चरण का पुननिर्माण कार्य जोरों पर, कल से चिनूक हेलिकॉप्टर पहुंचाएगा सामग्री

Kedarnath: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ के तहत केदारनाथ धाम में दूसरे चरण का पुननिर्माण कार्य तेजी से अग्रसर हो रहा है। मंगलवार 12 सितंबर को, चिनूक हेलिकॉप्टर ने सफलतापूर्वक ट्रायल लैंडिंग की। इसके परिणामस्वरूप, बुधवार से चिनूक हेलिकॉप्टर धाम में दूसरे चरण के पुनर्निर्माण सामग्री को पहुंचाएगा। इस प्रक्रिया के तहत, पिछले वर्ष शीतकाल के दौरान भी चिनूक हेलिकॉप्टर ने केदारनाथ में निर्माण सामग्री पहुंचाई थी।

केदारनाथ में मानसून की रफ्तार कम हो जाने के साथ ही, पुनर्निर्माण कार्यों ने जबरदस्त गति पकड़ ली है। धाम में लगभग 800 मजदूर दिन-रात की शिफ्ट में काम कर रहे हैं। इस साल के दिसंबर माह तक, दूसरे चरण के पुननिर्माण कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। तीसरे चरण में अनुबंध के तहत तीर्थपुरोहित और हक-हकूकधारियों के भवन मास्टर प्लान के तहत बनाए जाने हैं, साथ ही अन्य यात्री सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

दरअसल, केदारनाथ में आपदा के प्रभाव से जुड़े, 2018 से प्रारंभ हुए प्रधानमंत्री मोदी के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ के तहत पुनर्निर्माण कार्य जारी हैं। इस प्रोजेक्ट के तीन चरणों में, पहले चरण में मंदिर परिसर का विस्तार और मंदिर मार्ग का नया निर्माण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, और आदिगुरू शंकराचार्य समाधिस्थल का पुनर्निर्माण भी मुक्ति प्राप्त कर चुका है। दूसरे चरण के कार्य नवंबर 2021 से जारी हैं, जिसमें इन निर्माण कार्यों के लिए 500 टन से अधिक निर्माण सामग्री को चिनूक हेलिकॉप्टर के माध्यम से पहुंचाया गया है। हालांकि अभी प्रधानमंत्री के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ का तीसरा और आख़िरी चरण बाकि है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड