Kedarnath: केदारनाथ धाम में बारिश और बर्फबारी के बीच उमड़ी भक्तों की भीड़, बढ़ी ठंड

Kedarnath:रविवार को बाबा केदार के दर्शन के लिए धाम में भक्तों की भीड़ जुटी रही, वहीं रुक-रुककर बारिश का दौर भी जारी रहा। लेकिन भक्‍तों की आस्‍था में कोई कमी नहीं आई। रविवार को केदरनाथ धाम के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी और बारिश होने के कारण धाम तक ठंड का असर हुआ। लेकिन इसके बावजूद दर्शनों के लिए भक्‍तों की लंबी लाइन लगी रही।

उत्तराखंड में मौसम ने करवट ले लिया है और 2 दिन से लगातार बारिश ने केदारनाथ में ठंड कर दी। इसी दौरान, चोराबाड़ी, वासुकीताल और दुग्ध गंगा की ऊपरी पहाड़ियों पर हिमपात भी हुआ। श्री बद्री-केदार मंदिर समिति के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि, ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात से केदारपुरी में बढ़ी ठंड से निजात पाने के लिए प्रशासन, पुलिस और नगर पंचायत ने भक्तों के लिए अलाव की व्यवस्था की है। प्रशासन ने सोनप्रयाग से दोपहर 12 बजे तक 7,132 श्रद्धालुओं को केदारनाथ भेजा। स्वास्थ्य विभाग ने सोनप्रयाग से धाम तक पैदल मार्ग पर 1,183 श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें दवाएँ प्रदान की। साथ ही, 79 यात्रियों को ऑक्सीजन सुविधा भी मिली।

वहीं सीएमओ डाॅ. हरीश चंद्र सिंह मार्तोलिया ने बताया कि, “कपाट खुलने के बाद से 1, 89,482 श्रद्धालुओं की जांच कर इलाज किया जा चुका है। कुल 6,841 यात्रियों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।”

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड