CM Pushkar Singh Dhami: सीएम धामी ने मेधावी छात्र-छात्राओं किया सम्मानित, बोले असाधारण परिवेश में रह छू गए आसमान

CM Pushkar Singh Dhami: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सीएम आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में उत्तराखण्ड परिषदीय परीक्षा 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा,आगे बढ़ने का साहस और दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो अभाव और कमियां प्रगति में बाधा नहीं बन सकतीं। प्रदेशभर से आए उत्तराखंड बोर्ड के ये मेधावी बच्चे इसके उदाहरण हैं। वहीं इस दौरान सीएम के सामने छात्र-छात्राओं ने अपने सुझाव भी रखें।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार शाम को सीएम आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में उत्तराखंड शिक्षा परिषद की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि परीक्षा में अंक के साथ ही ज्ञान प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण होता है। प्रदेश में युवा पीढ़ी का बौद्धिक स्तर बहुत ऊंचा है तथा वे शिक्षा व खेलकूद, दोनों ही में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। जबकि साधारण परिवार के बच्चे असाधारण परिवेश में रह कर आसमान छूने का काम कर रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश की युवा पीढ़ी न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरास्ट्रीय फलक पर भी देश का प्रतिनिधित्व कर रही है। हमारे छात्र-छात्राओं की यह उपलब्धि सामान्य नहीं है। इसे बनाए रखना आसान भी नहीं है। छात्रों ने खुद के लिए ऐसा बेंचमार्क बनाया गया है जो कठिन जरूर है लेकिन असंंभव नहीं है। इस उपलब्धि के लिए छात्रों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, अपने लिए बड़ा लक्ष्य निर्धारित करो और उसको प्राप्त करने के लिए छोटे-छोटे पड़ाव बनाओ।

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए तैयार सरकार

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में पहली बार मेधावियों को सम्मान देने का कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए समर्पित है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए शत-प्रतिशत शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। नियमित नियुक्ति न होने तक वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर सेवानिवृत्त या अन्य को मानदेय पर रखा जाएगा। जिनकी नियुक्ति प्रधानाचार्य अपने स्तर से कर सकेंगे।

NDA, CDS की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को मिलेगा प्रोत्साहन

प्रदेश के युवाओं के एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) और सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवाएं) की परीक्षा में चयन पर सरकार अब एक लाख रुपये देगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा, एनडीए, सीडीएस की परीक्षा पास करने वाले राज्य के 146 छात्रों को एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। साथ ही राज्य सरकार छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए समर्पित है और शिक्षा के विकास में धन की कमी नहीं आने देगी।

महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी ने कहा कि परीक्षा कोई भी हो उसके परिणाम हमें बेहतर मुकाम तक ले जाते है। छात्रों की सफलता का सम्मान उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। कार्यक्रम में 100 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान अनेक छात्राओं ने अपने सुझाव भी रखे। वहीं कार्यकर्म के दौरान अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल सती, शिक्षा निदेशक  सीमा जौनसारी, अपर निदेशक एसबी जोशी मौजूद रहे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड