Chamoli Cloud Burst: चमोली जिले के पीपलकोटी व सोल घाटी में बादल फटने से भारी नुकसान, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

Chamoli Cloud Burst: उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश से तबाही जारी है। राज्य के कई जगहों पर बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार को चमोली जिले के पीपलकोटी में बादल फटने के कारण भारी नुकसान हुआ है। वहीं प्रदेश के मैदानी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण कई स्थानों पर जल भराव की स्थिति बनी हुई है। साथ ही डीएम चमोली ने बताया कि फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

बता दें, देर रात चमोली जिले के सोल घाटी में थराली और केरा गांव में बादल फटने के कारण भारी नुकसान हुआ है। इन दोनों गांव में देर रात लोगों ने घरों से भाग कर अपनी जान बचाई साथ ही कई घरों, गौशालाओं और फसल समेत खेती को भारी नुकसान हुआ है। साथ ही सड़क पर हुए नुकसान के कारण थराली से सोल घाटी का संपर्क कट गया है।

Chamoli Cloud Burst: बादल फटने से पीपलकोटी में भारी नुकसान

पीपलकोटी, गडोरा और ढाढर बगड़ में भी कई घर मलबे में दब गए हैं। weuttarakhand की स्थानीय लोगों से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि पीपलकोटी में नगर पंचायत का दफ्तर समेत कई मकान मलबे में दब गए हैं साथ ही इलाके की कई गौशालाएं भी मलबे में दब गई हैं, जिनमें जानवर मौजूद थे। वहीं हाइवे का करीब 1 किमी का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जानकारी देते हुए बताया, “पीपलकोटी में पहाड़ से भारी मलबा आने के कारण कई गाड़ियां मलबे में दब गईं और सड़कें बंद हो गईं। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।”

वहीं लगातार चल रही बारिश के कारण ऋषिकेश में कई स्थानों पर जल भराव हो गया है। आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला, खारा श्रोत में एसडीआरएफ टीम की सभी स्थानों पर बचाव कार्य में जुटी हुई है। वहीं तेज प्रतीत नगर,आडवाणी प्लाट,में भी जलभराव देखने को मिला। वहीं बारिश ने हरिद्वार और रुद्रप्रयाग में भी कहर बरपाया है। एसडीआरएफ की ओर से देर रात को हुई बारिश के बीच ही ऑपरेशन चलाकर कई जगहों पर लोगों को सुरक्षित निकाला गया

बता दें, भारी बारिश उत्तराखंड में कहर बरपा रही है। लगातार बारिश ने प्रदेश के हालात बुरी तरह बिगाड़ दिए हैं। लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। साथ ही कई जगह बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो गए हैं। बता दें, बारिश के चलते कृषि भूमि, सड़क, पुल समेत सार्वजनिक संपत्ति को खासा नुकसान पहुंचा है, जिसके बाद से NDRF की टीम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है।

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

उत्त्तराखंड में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदान तक के लोगों को अलर्ट रहने  की सलाह दी साथ ही मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है। वहीं बाकि जिलों में येलो अलर्ट रहेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड