Maldevta: देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में देहरादून डिफेंस कॉलेज की बिल्डिंग भरभराकर ढह गई, देखें वीडियो

Maldevta: उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश से कई जगहों पर तबाही मची हुई है। जगह-जगह बारिश से सैकड़ों सड़कें लैंडस्लाइड के कारण बाधित हैं। साथ ही नदी-नाले भी उफान पर हैं। वहीं भारी बारिश के बीच सोमवार को देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में देहरादून डिफेंस कॉलेज (Dehradun Defence College) की इमारत ढह गई। पिछले 24 घंटों से राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते बंदाल नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिस वजह से मालदेवता क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

इसी बीच देहरादून के मालदेवता क्षेत्र से एक वीडियो सामने आया है। जिसमें देहरादून डिफेंस कॉलेज (Dehradun Defence College) की बिल्डिंग भरभराकर नदी में ढह गई। बता दें, लगातार हो रही बारिश के चलते बिल्डिंग के नीचे की मिट्टी में कटाव हो रहा था जिसके चलते पूरी की पूरी इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई। वहीं देहरादून डिफेंस कॉलेज के डायरेक्टर संदीप टम्टा ने बताया कि स्कूल की बिल्डिंग ढहने से पहले, सभी छात्रों को सुबह सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा चुका था।

Chamoli Cloud Burst: बादल फटने से पीपलकोटी में भारी नुकसान

बता दें, देर रात चमोली जिले के सोल घाटी में थराली और केरा गांव में बादल फटने के कारण भारी नुकसान हुआ है। इन दोनों गांव में देर रात लोगों ने घरों से भाग कर अपनी जान बचाई साथ ही कई घरों, गौशालाओं और फसल समेत खेती को भारी नुकसान हुआ है। साथ ही सड़क पर हुए नुकसान के कारण थराली से सोल घाटी का संपर्क कट गया है।

पीपलकोटी, गडोरा और ढाढर बगड़ में भी कई घर मलबे में दब गए हैं। WeUttarakhand की स्थानीय लोगों से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि पीपलकोटी में नगर पंचायत का दफ्तर समेत कई मकान मलबे में दब गए हैं साथ ही इलाके की कई गौशालाएं भी मलबे में दब गई हैं, जिनमें जानवर मौजूद थे। वहीं हाइवे का करीब 1 किमी का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। वहीं लगातार चल रही बारिश के कारण ऋषिकेश में कई स्थानों पर जल भराव हो गया है। आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला, खारा श्रोत में एसडीआरएफ टीम की सभी स्थानों पर बचाव कार्य में जुटी हुई है। वहीं तेज प्रतीत नगर,आडवाणी प्लाट,में भी जलभराव देखने को मिला। वहीं बारिश ने हरिद्वार और रुद्रप्रयाग में भी कहर बरपाया है। एसडीआरएफ की ओर से देर रात को हुई बारिश के बीच ही ऑपरेशन चलाकर कई जगहों पर लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों के लोगों को अलर्ट रहने की सलाह देते हुए देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल और उधम सिंह नगर में रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है। वहीं बाकि के जिलों में येलो अलर्ट रहेगा।

बता दें, भारी बारिश उत्तराखंड में कहर बरपा रही है। लगातार जारी बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों और मैदानी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। साथ ही कई जगह बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो गए हैं। बता दें, बारिश के चलते कृषि भूमि, सड़क, पुल समेत सार्वजनिक संपत्ति को खासा नुकसान पहुंचा है, जिसके बाद से NDRF की टीम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड