Uttarakhand Cabinet Meeting: धामी सरकार का 4 साल का लक्ष्य, धरातल पर होगा 70 हजार करोड़ का निवेश

Uttarakhand Cabinet Meeting: शुक्रवार को आयोजित की गई कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 33 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गयी है। प्रदेश सरकार दिसंबर में ‘वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ आयोजित करने जा रही है, जिसमें राज्य के युवाओं को रोजगार के नए-नए अवसरों और औद्योगिक निवेश के लिए कमेठी गठित की जाएगी।

प्रदेश सरकार ने आगामी चार साल में ’70 हजार करोड़’ का निवेश धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा है। जिसमें लाखों बेरोगार युवाओं को सीधे तौर पर नौकरियां प्राप्त होंगी। अर्थव्यवस्था में रोजगार और स्वरोजगार के उभरते अवसरों को ध्यान में रखते हुए मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु की अध्यक्षता में उच्च अधिकार प्राप्त कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी सदस्य होंगे।

निवेशक सम्मेलन का उद्देद्श्य

उत्तराखंड सरकार दिसंबर में ‘वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ (Global Investors Summit) का आयोजन करने वाली है। इस सम्मलेन के माध्यम से सरकार का पर्यटन, कृषि एवं बागवानी, उच्च शिक्षा, अवस्थापना विकास, आईटी, कौशल विकास, आयुष एवं वेलनेस सेक्टर में निवेश बढ़ाने पर फोकस है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे हरी झंडी –

रिपोर्ट्स की मानें तो निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन में ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ (Prime Minister Narendra Modi) के द्वारा हरी झंडी मिलने संभावना है। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री से समय मांगा है।

Uttarakhand Cabinet Meeting: प्रदेश सरकार का लक्ष्य 

निवेशक सम्मेलन को शुरू करने से पहले प्रदेश सरकार का ’25 से 30 हजार करोड़’ के निवेश को धरातल पर दिखाने का लक्ष्य रखा है। वहीं निवेशकों को बढ़ावा देने के लिए राज्य से लेकर देश के तमाम बड़े शहरों में रोड शो किए जाएंगे। इसके अलावा दुबई एवं सिंगापुर में रोड शो का आयोजन किया जाएगा, जिसकी शुरुआत अगस्त माह से होगी।

पिछले सम्मेलन का निवेश

प्रदेश सरकार ने पहली बार ‘2018′ में निवेश सम्मेलन आयोजित किया था। इस दौरान ‘1.24 हजार करोड़’ के निवेश प्रस्ताव पर एमओयू साइन किए गए थे। जिसमें से पांच साल में मात्र 26 हजार करोड़ का निवेश ही धरातल पर उतर पाया है। इस बार सरकार एमओयू से ज्यादा निवेशक के साथ पूंजी निवेश को पक्का करेगी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड