क्या चलन से बाहर होने वाले हैं 100, 10 और 5 रुपये के नोट? जानिए क्या है इस खबर की सच्चाई

ndian rich got 35% richer during corona virus lockdown

RBI: भारत मे करोड़ों लोगों के मन में 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन मार्च-अप्रैल तक बंद होने की अटकलें लगाई जा रही है। लेकिन भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ऐसी खबरों को सिरे से खारिज किया है और कहा है कि हमारे पास ऐसी कोई योजना नहीं है।

आरबीआई के एक प्रवक्ता ने ऐसी झूठी खबरों को खारिज किया और स्पष्ट किया कि वे इस तरह की कोई योजना नहीं बना रहे हैं। हालाँकि, इस मामले में अभी तक RBI की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

RBI: पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि

इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आरबीआई के अधिकारी असिस्टेंट जनरल मैनेजर (AGM) बी महेश ने जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (DLSC) और जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति (DLMC) की बैठक में बताया कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि रिजर्व बैंक मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की योजना बना रहा है।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 2019 में 100 रुपये के नए करेंसी नोट जारी किए गए थे। आरबीआई ने ‘रानी की वाव’ (गुजरात के पाटन में सरस्वती नदी के तट पर स्थित एक सीढ़ीदार कुआँ) के रूप में लैवेंडर रंग में नए 100 रुपये के नोट जारी किए थे।

RBI ने नए 100 रुपये के नोट जारी करने की घोषणा करते हुए कहा था कि 100 रुपये के पुराने नोट भी कानूनी तौर पर मान्य रहेंगे। RBI ने 8 नवंबर 2016 को विमुद्रीकरण के बाद 2000 के अलावा 200 रुपये के नए नोट जारी किए थे।

10 रुपये के सिक्के की बात करें तो इसके बाजार में आने के 15 साल बाद भी सिक्का व्यापारियों द्वारा स्वीकार नहीं किया जा रहा है। जो कि बैंकों और RBI के लिए एक समस्या बन गया है। इस सिक्के के बारे में कई अफवाहें सामने आयी जिसने सिक्के की वैधता के बारे में लोगों के मन में संदेह पैदा किया। जिस कारण व्यापारी और दुकानदार अभी भी बिना रुपये के प्रतीक वाले 10 रुपये का सिक्का लेने से इनकार करते हैं।

यह भी पढ़े: 11 हजार फीट की ऊंचाई पर शुरू हुई Wi-Fi सेवा, चीन सीमा पर तैनात ITBP के जवानों को मिलेगा लाभ

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड