Airlines Companies : घरेलू उड़ानों के शुरू होने का रास्ता साफ,एयरलाइंस कंपनियों ने DGCA को रिपोर्ट सौंपी

Paving the way for the commencement of domestic flights, airlines companies submitted a report to DGCA

Airlines Companies : लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। घरेलू एयरलाइंस कंपनियों ने अपने विमानों की एयरवर्दीनेस (पूरी तरह से फिट) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय और देश के हवाई सेवा नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) को सौंप दी है।

इन रिपोर्टों को प्रोटोकॉल के तहत उठाया गया है जो उड़ानों को फिर से शुरू करने से पहले विमान की स्थिति को प्रस्तुत करने के लिए अनिवार्य किया गया है। मंत्रालय के एक सूत्र ने भी एयरलाइंस से रिपोर्ट मिलने की पुष्टि की है।

केंद्र सरकार ने कुछ दिशानिर्देशों के साथ घरेलू एयरलाइंस को चालू करने की योजना बनाई है, लेकिन अभी तक किसी भी एयरलाइंस को इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। इससे पहले, उड्डयन मंत्रालय ने हवाई सेवाओं से संबंधित सभी हितधारकों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का एक ड्राफ़्ट जारी किया था। इस ड्राफ़्ट में 80 साल से ऊपर के लोगों के उड़ान भरने और केबिन में सामान ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। साथ ही, यात्री को 20 किलो से कम के समान चेक-इन सामान रखने के निर्देश देने की बात कही थी। विमान के परिचालकों और एयरलाइंस कंपनियों को इस ड्राफ़्ट पर अपने सुझाव देने थे।

हाल ही में, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंत्रियों के समूह (जीओएम) को एयरलाइनों को दुबारा चालू करने के लिए की जा रही तैयारियों का एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। विदेशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत संचालित उड़ानों में इन विधियों का उपयोग किया जा रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने अपने अधिकृत ट्विटर हैंडल पर कुछ प्रतिबंधों के साथ घरेलू एयरलाइंस को जल्द चालू करने का संकेत दिया था। यात्री विमान के संचालन पर 17 मार्च से घोषित तालाबंदी फिलहाल 17 मई तक लागू है।

किसके पास कितने विमान हैं
 इंडिगो के पास 260 विमान, स्पाइसजेट 120, एयर इंडिया 155 और विस्तारा का 41 विमानों का बेड़ा है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)