Home National Mission Samudra Setu : INS जलाश्व मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर...

Mission Samudra Setu : INS जलाश्व मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर रवाना, इनमें 19 गर्भवती महिलाएं भी शामिल

Mission Samudra Setu : भारत ने कोरोना के कारण दुनिया के कई देशों में फंसे प्रवासियों की घर वापसी के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया है। हवाई मार्ग के साथ-साथ लोगों को समुद्री जहाज से भी भारत लाया जा रहा है।

‘मिशन समुद्र सेतु’ (Mission Samudra Setu) के तहत मालदीव से भारतीयों को समुद्र के रास्ते लाया जा रहा है। 698 भारतीयों को मालदीव से नेवी आईएनएस जलाश्व ( INS jalashwa ) के जरिए घर लाया जा रहा है।

Mission Samudra Setu :आईएनएस जलाश्व ने मालदीव की राजधानी माले में फंसे

भारतीय नौसेना का मालवाहक पोत INS जलाश्व मालदीव में फंसे 698 भारतीय लोगों के साथ लौट रहा है। जिसमें 595 पुरुष और 103 महिलाएं शामिल हैं। इन 103 महिलाओं में से 19 महिलाएँ गर्भवती भी हैं। आईएनएस जलाश्व ने मालदीव की राजधानी माले में फंसे 698 भारतीय नागरिकों को वापस लाने की कवायद शुरू कर दी है।भारतीय नौसेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 19 गर्भवती महिलाएं भी मालदीव से वापस लाए जा रहे भारतीय नागरिकों में शामिल हैं।भारतीयों की घर वापसी के पहले लॉकडाउन प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। सभी के स्वास्थ्य की जांच की गई है।

सूत्रों का कहना है कि मालदीव में फंसे 1,800 से 2,000 भारतीय लोगों को लाने के अभियान में आईएनएस जलाश्व और आईएनएस मगर को तैनात किया गया है। ये जहाज माले तक 4 यात्राएँ करेंगे, 2 कोच्चि से और 2 तूतीकोरिन से। सूत्रों के मुताबिक, मालदीव से लाने के लिए प्राथमिकता तय की गई है। सबसे पहले चिकित्सा मामलों, वरिष्ठ नागरिकों, परिवार के आपातकालीन और बेरोजगार लोगों को घर लाया जाएगा।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates