आखिर क्या है हंता वायरस और क्यों आपको इसकी तुलना महामारी घोषित कोरोना COVID-19 के साथ नहीं करनी चाहिए

hanta virus

हंता वायरस, वायरस परिवार से संबंधित एक ऐसा वायरस है, जो काफी हद तक कृन्तकों द्वारा फैलता है और Hantavirus Pulmonary Syndrome (HPS) and Haemorrhagic Fever with Renal Syndrome (HFRS) का कारण बनता है। हंता वायरस हवा यानि सांस के जरिए नहीं फैलता है। यह केवल कृन्तकों ( चूहे, गिलहरी, आदि ) के मूत्र, मल या लार के साथ संपर्क में आने पर फैलता है। यह वायरस किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है।

हाल ही में चीन में एक आदमी की मौत के बाद लोग सोशल मीडिया पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कई पोस्टों द्वारा यह संदेश फैला रहे हैं की कोरोना का कहर अभी बरकरार है और अब ये हंता वायरस कहीं नयी महामारी तो नहीं।

कोरोना COVID-19, एक ऐसा वायरस है जो फ्लू जैसी बीमारी का कारण बनता है। खाँसी, बुखार और इन्फेक्शन जैसे लक्षण के साथ इस वायरस से गंभीर मामलों में सांस लेने में कठिनाई होती है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति से फैल सकता है । यही कारण है कि सभी देश सामाजिक दूरी ( social distancing ) के लिए अपने आप को लॉकडाउन कर रहे हैं।

इन दोनों वायरसों के बीच का अंतर जानना सभी के लिए महत्वपूर्ण है। कृपया घबराहट और भ्रम न फैलाने में मदद करें इस पोस्ट को जितना हो सके उतना शेयर करें।

21 दिन के लॉकडाउन के बीच राहतों का एलान, अब किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे और ये 8 सहूलियतें पढ़ें

कोरोना वायरस से लड़ते हुए युवा डॉक्टर ने गंवाई जान, मौत से पहले जारी वीडियो में बताया…देखिए वीडियो

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड