कोरोना वायरस से लड़ते हुए युवा डॉक्टर ने गंवाई जान, मौत से पहले जारी वीडियो में बताया..

Video: First Pakistani doctor dies after treating Corona Virus patients

कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया पर तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। यह वायरस जिस तरह से सभी देशों में अपने पैर पसार रहा है उससे मानव जाति को बहुत बड़ा खतरा पैदा हुआ है। जिस तरह से भारत कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है उसी तरह से हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान के भी डॉक्टर भी युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं।

इसी बीच पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित क्षेत्र में 26 वर्षीय एक डॉक्टर की कोविड-19 की चपेट में आने से मौत हो गयी है। वह रोगियों का उपचार करते समय कोरोना वायरस के संपर्क में आ गये, और उनको अपनी जान गंवानी पड़ी। अब यह खबर सोशल मीडिया चर्चा का विषय बानी हुई है।

पाकिस्तान में इस वायरस से किसी डॉक्टर की मौत का यह पहला मामला है। इस खबर की आधिकारिक पुष्टि सोमवार को की गई। गिलगित-बाल्टिस्तान के चिलास निवासी उसामा रियाज नाम का यह डॉक्टर ईरान और इराक से लौटे रोगियों का उपचार में लगा हुआ था। उनके परिवार के लोगों ने बताया कि रियाज 21 मार्च को उन्हें पहले सैन्य अस्पताल ले जाया गया और फिर जिला अस्पताल। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया और 22 मार्च को उनकी मृत्यु हो गई।

जैसे ही डॉक्टर की मौत की खबर सोशल मीडिया पर पहुंची तो लोग उनकी सरहना करने लगे। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसे उसामा रियाज का बताया जा रहा है। इस वीडियो उसामा कहते हुए दिख रहे हैं, “अस्सलाम वालेकुम, आज तबियत बेहतर है इसलिए मैंने कहा कि आप लोगों से सलाम कर लूं, आप लोगों से दरख्वास्त करता हूं कि आप लोग इस वायरस को मजाक न समझें, ये मजाक नहीं है।”

वीडियो में आगे कहा, “आज मेरी तबियत हजार दर्जे बेहतर है। खाने-पीने के पीछे न भागे। न ही मजाक बनाए, इसको सीरियस लें, अपने घर वालों के लिए, अपनी फैमिली के लिए, अपने कौम के लिए। अगर आपमें इसके लक्षण मिलते हैं तो आप करीबी डॉक्टर से संपर्क करें। इसे मजाक न समझे। लोग समझ रहे हैं शायद ये मजाक है लेकिन ये मजाक नहीं है। आप लोगों की दुआ से मैं आज पहले से बेहतर हूं। हमारी कौम तो उसके पास इतनी वसायत भी नहीं है, मैं खुसकिस्मत जो यहां पर था और मेरा इलाज भी हो रहा है।”

https://twitter.com/Polytikle/status/1242165847436689414?s=19

कोरोना वायरस की वजह से पाकिस्तान की सीमाएं से बुरी तरह प्रभावित हैं, जो ईरान और चीन से लगती हैं। पाक में अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते छह लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 800 लोगों के इसकी चपेट में हैं। रियाज डॉक्टरों की 10 सदस्यीय उस टीम का हिस्सा थे जो खासकर ताफ्तान के जरिए ईरान से आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग से जुड़ी है। बाद में, रियाज ने गिलगित में स्थापित एकांत केंद्रों में संदिग्ध रोगियों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने से जुड़ गए थे।

Watch Also:

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड