Home International आज 'India ' का नाम भारत रखने पर SC में होगी सुनवाई,...

आज ‘India ‘ का नाम भारत रखने पर SC में होगी सुनवाई, जाने क्यूँ पड़ा था इंडिया नाम…

Bharat : लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच, संविधान के अनुच्छेद 1 में संशोधन करके ‘ India’ शब्द को हटाकर भारत या हिंदुस्तान के नाम की मांग पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार (2 जून) को सुनवाई करेगा।

इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी जिसमें सुनवाई शुक्रवार को होनी थी। लेकिन उस दिन मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अनुपस्थिति के कारण सुनवाई को 2 जून तक के लिए टाल दिया गया था।

दिल्ली के एक व्यक्ति ने अपनी याचिका में कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 1 में संशोधन करके ‘India’ शब्द को हटा दिया जाना चाहिए। अनुच्छेद 1 कहता है कि भारत का अर्थ है कि भारत राज्यों का एक संघ होगा। याचिका में कहा गया है कि इसमें संशोधन करने के बजाय India शब्द को हटा दिया जाना चाहिए।

Bharat : हिंदुओं के देश को हिंदुस्तान का नाम मिला

ऐसा कहा जाता है कि महाराजा भरत ने पूरे भारत का विस्तार किया था और इस देश का नाम उनके नाम पर रखा गया था। जब तुर्क और ईरानी मध्य युग में यहां आए, तो उन्होंने सिंधु घाटी से यहां प्रवेश किया। वे ‘स’ का उच्चारण ‘ह’ करते थे और और इस सिंधु का अपभ्रंश हिंदू हो गया। हिंदुओं के देश को हिंदुस्तान का नाम मिला।

जब अंग्रेज आए, तो उन्होंने इंडस वैली यानी सिंधु घाटी के आधार पर इस देश का नाम इंडिया रखा क्योंकि उनके लिए भारत या हिंदुस्तान कहना असुविधाजनक था।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates