Home National सावधान! वोटर आईडी बनाने के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी,...

सावधान! वोटर आईडी बनाने के नाम पर लोगों से लाखों की ठगी, अब तक ठगे 25 लाख रुपये…

Voter ID : साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच, वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी एक बड़ी धोखाधड़ी भी सामने आई है, जिसमें दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सावधानी बरतने को कहा है।

दरअसल CEO दिल्ली ने ऐसी अनधिकृत निजी वेबसाइट के बारे में बताया है जो लोगों से पैसे लेकर वोटर आईडी सेवा प्रदान करने का दावा कर रही है। अधिकारी ने कहा कि उन्हें साइबर धोखाधड़ी की दो घटनाओं के बारे में पिछले महीने के अंत में सूचित किया गया था, जिसमें अनधिकृत निजी वेबसाइटों पर मतदाता पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए मतदाताओं से शुल्क वसूला गया था।

Voter ID : राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को एक वेबसाइट के माध्यम

इसे देखते हुए, सीईओ दिल्ली ने लोगों को केवल आवश्यक जानकारी के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाने की चेतावनी दी है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, वोटर आईडी से संबंधित ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय लोगों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

  एक घटना में, राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को एक वेबसाइट के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र बनाने और नवीनीकृत करने के बहाने लोगों को धोखा देने के लिए गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी 6-7 महीने से फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा था और उसने 5,000 लोगों से 25 लाख रुपये की ठगी की थी। वहीं, दूसरी घटना में जांच चल रही है।

CEO दिल्ली ने लोगों को आधिकारिक और आधिकारिक जानकारी के लिए ECI की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in, CEO दिल्ली की वेबसाइट ceodelhi.gov पर जाने की सलाह दी है। मतदाता हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल करें और खुद को ठगे जाने से बचाएं।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates