World Health Organization: भारत में बनी ‘कोल्ड आउट’ को लेकर अलर्ट, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया जानलेवा

World Health Organization: WHO ने भारत में बनी एक कफ सिरप को जानलेवा बताते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। WHO के अनुसार, इस कफ सिरप को लेकर इराक की ओर से आपत्ति जताई गई थी और बताया गया था कि इसमें कुछ ऐसे तत्वों की मात्रा ज्यादा है जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। बता दें, पिछले 10 महीने में पांचवीं बार किसी भारतीय दवाई पर बैन लगाया जा सकता है।

भारत में बनने वाली नकली दवाओं और कफ सिरप को लेकर पिछले कुछ महीनों में लगातार सवाल उठते आए हैं, इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक और भारतीय कफ सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया है। बता दें, WHO ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत की फोरर्ट्स (इंडिया) लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड कोल्ड सिरप बनाकर इराक की डैबीलाइफ फार्मा प्राइवेट लिमिटेड को सप्लाई करती है। वह इस दवा को ‘कोल्ड आउट’ नाम से बिक्री करती है और यह एक सर्दी की दवा है।

आरोप है कि इराक में सप्लाई की गई इस दवा में जहरीले रसायन मिले हैं।WHO ने अपने बयान में कहा कि इराक की एक थर्ड पार्टी ने हमें भारत में बनी कफ सिरप ‘कोल्ड आउट’ (पैरासीटामाॉल और क्लोरेफेनिरामिन मालियट) को लेकर जानकारी दी है कि इस कफ सिरप की गुणवत्ता खराब है और यह सेहत के लिए खतरनाक है।

बच्चों की मौत का कारण बन सकती है ‘कोल्ड आउट’
WHO ने कहा कि इराक में जो कफ सिरप पाई गई है वह सब स्टैंडर्ड है और सेहत के लिए खतरनाक है। खासकर बच्चों के लिए यह सिरप मौत का कारण भी बन सकती है। इस दवा को लेने के बाद पेट दर्द, उल्टी, डायरिया, पेशाब रुकना, सिरदर्द, किडनी इंजरी जैसे बुरे प्रभाव देखने को मिलते हैं। WHO की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया गया है कि अगर आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो तत्काल बंद कर दीजिए।

बता दें, इस सिरप की मैन्युफैक्चरर तमिलनाडु की Fourts (INDIA) लैपोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड है। इसकी प्रोडक्शन यूनिट महाराष्ट्र में है जिसका नाम डाबीलाइफ फार्मा प्राइवेट लिमिटेड है। इस सिरप का इस्तेमाल जुकाम के लक्षणों और एलर्जी से राहत के लिए किया जाता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड