Bageshwar News: बागेश्वर में आचार संहिता लागू, 118225 मतदाता चुनेंगे अपना विधायक

Bageshwar News: चुनाव आयोग की ओर से 7 राज्यों में अलग-अलग जगह खाली हुई विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए तारीख का एलान किया। जिसमें बागेश्वर सीट भी शामिल है। बता दें, बागेश्वर से बीजेपी (BJP) के चंदन राम दास (Chandan Ram Das) विधायक थे और राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे। उनके निधन के बाद खाली हुई बागेश्वर सीट के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

बता दें, बागेश्वर में मंगलवार से आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। 5 सितंबर को बागेश्वर में जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगी जबकि 8 सितंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। वहीं बागेश्वर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 17 अगस्त से नामांकन शुरू होगा। जबकि 21 अगस्त को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख तय की गई है। इसके बाद 5 सितंबर को वोटिंग होगी और 8 सितंबर को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।

वहीं बागेश्वर विधानसभा सीट पर 5 सितंबर को होने वाले उपचुनाव में 118225 मतदाता अपना विधायक चुनेंगे। इनमें 60,045 पुरुष और 58,180 महिला मतदाता हैं। जबकि सर्विस वोटरों की संख्या 2207 है। इनमें 57 महिला वोटर भी हैं। वहीं पूरे विधानसभा क्षेत्र में 172 मतदान केंद्र व 188 मतदान स्थल बनाये गये हैं।

बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने प्रेसवार्ता में बताया कि विधानसभा क्षेत्र को तीन जोन, 28 सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जल्द ही कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही मतदान केंद्रों पर पानी और बिजली की व्यवस्था की गयी है। मतदान केंद्रों वाले क्षतिग्रस्त स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए बजट आवंटन पहले ही किया जा चुका है। जल्द ही मरम्मत करा दी जाएगी। अगले सप्ताह सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथों का निरीक्षण करेंगे, जो भी कमियां होंगी उन्हें दूर किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों और फुटपाथों की मरम्मत कराई जाएगी। इस बार चुनावी बसों की जगह छोटे वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि मतदान कर्मी आसानी से मतदान केंद्रों तक पहुंच सकें। विधानसभा क्षेत्र की जिन सड़कों पर वाहन संचालन की अनुमति नहीं है, वहां वाहन संचालन की अनुमति एआरटीओ से दी जाएगी। चुनाव के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की जायेगी।

बता दें, उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चंदन राम दास का 26 अप्रैल को निधन हो गया था। कैबिनेट मंत्री की तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन कुछ देर के बाद ही उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी। चंदन राम दास ने 1997 में नगर पालिका बागेश्वर से पहला चुनाव जीता था। जिसके बाद उन्होंने 2007 से लेकर 2022 तक लगातार विधानसभा चुनाव जीते।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड