व्हाट्सएप ने फेक न्यूज़ के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, जानिए क्या है यह निर्णय…

Whatsapp limits sharing of forwarded messages to fight Fake News amid coronavirus outbreak

व्हाट्सएप भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे सबसे जतादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप्पलीकेशन है। सोशल मीडिया में फैलाई जा रही अफवाहों को देखते हुए व्हाट्सएप ने इसे रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित कर दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी भी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। आप को बता दें इससे पहले व्हाट्सएप यूजर किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड कर सकता था।

विश्व भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की झूठी खबरें फैलाने में तमाम सोशल मीडिया एप्पलीकेशन का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। इस गंभीरता को देखते हुए व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है। अब नए नियमों के तहत व्हाट्सएप यूजर किसी मैसेज को एक बार मे सिर्फ एक व्यक्ति को फॉरवर्ड कर सकता है। आप को बता दें व्हाट्सएप फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है।

इससे पहले फेक न्यूज़ पर रोक लगाने के लिए कई सोशल साइट्स ने बड़े कदम उठाए हैं। फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। वहीं गूगल भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड