Hanuman Jayanti 2020: हनुमान जी का जन्म इस वजह से साल में दो बार मनाया जाता है

Hanuman Jayanti 2020: Reason why lord Hanuman's birth celebrated twice a year

आज पूरे भारतवर्ष में भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हर वर्ष चैत माह की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष बजरंगबली के इस पावन पर्व को 8 अप्रैल के दिन मनाया जा रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार अंजनीपुत्र भगवान हनुमान त्रेता युग से लेकर सृष्टि के अंत तक अपने शरीर के साथ धरती पर किसी ना किसी रूप में रहेंगे। हनुमान जी के जन्मदिन को लेकर भी कई मान्यताएं प्रचलित है। इन मान्यताओं के अनुसार भारत के विभिन्न स्थानों में हनुमान जी का जन्मदिवस अलग अलग दिन को मनाया जाता है।

हनुमान जी के जन्म तिथि को लेकर उत्तर भारत में अलग मान्यता है। इस मान्यता के अनुसार कार्तिक माह की कृष्ण चतुर्दशी यानी दीपावली से ठीक एक दिन पहले भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस बात का उल्लेख वाल्मिकी द्वार रचित रामायण में भी है।

दूसरी मान्यता के अनुसार पवनपुत्र हनुमान का जन्मदिवस चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन हनुमान जयंती मनाने की यह भी मान्यता है कि आज के ही दिन हनुमान जी सूर्य को फल समझकर अपना ग्रास बनाने चले थे। तो इस तरह भारतवर्ष में भगवान हनुमान जी का जन्म दो बार मनाया जाता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड