Home Epic Hanuman Jayanti 2020: हनुमान जी का जन्म इस वजह से साल में...

Hanuman Jayanti 2020: हनुमान जी का जन्म इस वजह से साल में दो बार मनाया जाता है

आज पूरे भारतवर्ष में भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हर वर्ष चैत माह की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष बजरंगबली के इस पावन पर्व को 8 अप्रैल के दिन मनाया जा रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार अंजनीपुत्र भगवान हनुमान त्रेता युग से लेकर सृष्टि के अंत तक अपने शरीर के साथ धरती पर किसी ना किसी रूप में रहेंगे। हनुमान जी के जन्मदिन को लेकर भी कई मान्यताएं प्रचलित है। इन मान्यताओं के अनुसार भारत के विभिन्न स्थानों में हनुमान जी का जन्मदिवस अलग अलग दिन को मनाया जाता है।

हनुमान जी के जन्म तिथि को लेकर उत्तर भारत में अलग मान्यता है। इस मान्यता के अनुसार कार्तिक माह की कृष्ण चतुर्दशी यानी दीपावली से ठीक एक दिन पहले भगवान हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस बात का उल्लेख वाल्मिकी द्वार रचित रामायण में भी है।

दूसरी मान्यता के अनुसार पवनपुत्र हनुमान का जन्मदिवस चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन हनुमान जयंती मनाने की यह भी मान्यता है कि आज के ही दिन हनुमान जी सूर्य को फल समझकर अपना ग्रास बनाने चले थे। तो इस तरह भारतवर्ष में भगवान हनुमान जी का जन्म दो बार मनाया जाता है।


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates