इस देश में अबतक कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई, चीन के इतने करीब होकर भी आखिर कैसे….

Vietnam : Not a single death from Corona in this country

Vietnam : जब पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोनावायरस संक्रमण से परेशान है, तो चीन की सीमा पर एक ऐसा देश है जहां इस घातक बीमारी के कारण एक भी मौत नहीं हुई है। कोरोना के कहर से बचने के कारण वियतनाम की दुनिया भर में प्रशंसा हो रही है।

इस देश की जनसंख्या लगभग 9.7 करोड़ है, इसके बाद भी शनिवार तक कोरोना के 328 कन्फर्म केस सामने आए हैं।वियतनाम में ज्यादातर लोग कम आय वर्ग के हैं, जबकि अमेरिका, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों की तुलना में यहाँ स्वास्थ्य सेवाओं की भारी कमी है। विश्व बैंक के अनुसार, वियतनाम में प्रति 10 हजार लोगों पर केवल 8 डॉक्टर हैं, जबकि दक्षिण कोरिया में 24 हैं। वियतनाम में शुरू से ही कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता थी।

Vietnam : वियतनाम में अब स्कूलों को फिर से खोला जा रहा

सरकार ने चीन की सीमा पर और एक देश से दूसरे देश में लोगों की आवाजाही को देखते हुए तीन सप्ताह के कड़े लॉकडाउन का ऐलान किया था। हालांकि, अप्रैल के अंत में यहां स्थिति की समीक्षा के बाद लॉकडाउन खोला गया था। 40 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक देश में कोई स्थानीय संक्रमण नहीं हुआ है। वियतनाम में अब स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है और सामान्य जीवन बनाए रखने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

कोरोनवायरस के पहले मामले के बाद ही वियतनाम ने महामारी फैलने की आशंका जताते हुए चीन के साथ अपनी सभी सीमाओं को बंद कर दिया था। न तो चीनी अधिकारियों और न ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पुष्टि की थी कि वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है। हालांकि, इस देश ने पहले ही कोई जोखिम न लेते हुए सावधानी बरतनी शुरू कर दी थी।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड