कोरोना संक्रमण के जोखिम को कम करने के तरीके क्या-क्या हैं? जानिए, लेकिन….

Corona Virus :Know how to reduce risk of Covid19 infection ?

Corona Virus : कोरोना महामारी दुनिया की पहली महामारी है जिसका संक्रमण सबसे भयावह है। किसी को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि जिस चीज में वे हाथ लगा रहे हैं, उसमें कोरोना है या नहीं। कोरोना वायरस दरवाजे की कुंडी से मोबाइल फोन तक फैल सकता है जो साये की तरह 24 घंटे आपके पास रहता है।

यदि आपके घर में कोई सब्जी आ रही है, तो यह संभव है कि सब्जी में वायरस हो। कुल मिलाकर, यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि कोरोना वायरस कहां मौजूद है और कहां नहीं है। इसलिए इससे बचने का केवल एक ही तरीका है और वह है आत्म-सुरक्षा। कोरोना संक्रमण इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने आप को कितना सुरक्षित रखते हैं और क्या सावधानियां बरतते हैं।

Corona Virus : आप जितना कम किसी चीज़ को छूएंगे, संक्रमण का खतरा उतना कम होगा?

  संक्रमण का स्रोत

  दरवाजों का हैंडल, लाईट का स्विच, सीढ़ी की रेलिंग, कुर्सी, कीबोर्ड, लिफ्ट बटन, कंप्यूटर माउस, माउस पैड, फोन, स्कैनर-प्रिंटर, स्टेशनरी, कूलर, चाय / कॉफी मशीन, बटुआ, आफिस बैग, चश्मा, जूता, स्मार्ट watches, चादरें , तौलिए, कालीन, शीशा, सब्जी बिना धोए ना ईस्तेमाल करें

सभी चीजों को डायरेक्ट छूने से बचें और टिशु पेपर का इस्तेमाल करें। वहीं ऑफिस में चाय और कॉफी पीने से बचें, दिन में 2-3 बार कीटाणुनाशक कागज से लैपटॉप को साफ करें, नियमित रूप से चादर को धोएं, कीटाणुनाशक पेपर से स्मार्टवॉच को साफ करें, चश्मे को भी सैनीटाइज करते रहें, जूते को घर के बाहर रखें, तौलिए को साबुन से नियमित धोएं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड