स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च एक वरदान, जानिए इसके 8 फायदे..

Black pepper is a boon for health, know its 8 benefits ..

Black Pepper : आप सभी ने काली मिर्च के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा। काली मिर्च वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ काफी अहम भूमिका निभाती है। सेहत के लिए काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च के क्या फायदे हैं।

  1. डैंड्रफ को कम करने के लिए काली मिर्च कारगर है। दरअसल, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।
  2. अगर गले का संक्रमण दूर करना है, तो 4-5 काली काली मिर्च पानी में उबालें और पानी से गरारे करें।
  3. आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च में थोड़ा घी मिलाकर सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  4. अगर दांतों में पायरिया है, तो वह भी इससे दूर होता है। दरअसल, काली मिर्च को नमक में मिलाकर दांतों में लगाने से दांत मजबूत बनते हैं।
  5. कहा जाता है कि काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ चाटने से गले की खराश ठीक हो जाती है।
  6. कहा जाता है कि काली मिर्च को घी में मिलाकर बारीक पीसकर फुंसियों पर लगाएं।
  7. बीस ग्राम काली मिर्च, 10 ग्राम और 15 ग्राम मिश्री को पीसकर पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करने से बवासीर में भी लाभ होता है।
  8. कहा जाता है कि आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर, इसे दिन में 4 बार चाटने से खांसी, खराश ठीक हो जाती है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड