जानिए IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन हैं?

Know who is highest run-scorer in history of IPL?

IPL : जब से इंडियन प्रीमियर लीग, यानी आईपीएल, क्रिकेट का यह तेज़-तर्रार प्रारूप शुरू हुआ है, इसने लोकप्रियता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक समय था जब केवल टेस्ट मैच खेले जाते थे, उसके बाद एक दिवसीय मैच, लेकिन अब टी 20 क्रिकेट की गति ने क्रिकेट प्रशंसकों के मनोरंजन को बेहद बढ़ा दिया है। आईपीएल में देश के कई स्टार खिलाड़ियों को एक साथ देखा जाता है, जिसके कारण इसका मजा कई गुना बढ़ जाता है।

जब कई सितारे एक साथ मैदान पर उतरते हैं, तो यह स्वाभाविक है कि कई रिकॉर्ड बनेंगे भी और टूटेंगे भी। ऐसा ही एक रिकॉर्ड आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों का है। अब तक IPL के 12 संस्करण पूरे हो चुके हैं। इन सभी संस्करणों में सभी खिलाड़ियों द्वारा कई रिकॉर्ड बनाए गए हैं, लेकिन आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया और आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली के नाम है।

‘ रन मशीन’ के नाम से मशहूर विराट कोहली ने आईपीएल इतिहास में अब तक 177 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 शतकों और 36 अर्धशतकों की मदद से 5412 रन बनाए हैं। उनके बाद सुरेश रैना हैं, जिन्होंने 193 मैचों में 5368 रन बनाए हैं, हालांकि उनके खाते में सिर्फ एक शतक है, लेकिन उन्होंने 38 अर्धशतक बनाए हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड