Home Cricket IND VS AUS: भारत ने ब्रिसबेन में लहराया परचम, गाबा स्टेडियम पर...

IND VS AUS: भारत ने ब्रिसबेन में लहराया परचम, गाबा स्टेडियम पर 32 साल से अजेय ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, जीती सीरीज

IND VS AUS: भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिसबेन टेस्ट मैच में 3 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिए गए 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 329 रन बनाए। इस तरह भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

ब्रिसबेन में खेले गए इस निर्णायक मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया से 328 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत जैसे युवा बल्लेबाजों की शानदार पारियों के दम पर सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस सीरीज पर कब्जा करते ही टीम इंडिया ने अपने खेल की जरिए ऑस्ट्रेलिया की बदतमीजी, स्लेजिंग, बदजुबानी सहित सभी मुद्दों पर उनका मुंह बंद कर दिया। यह जीत इसीलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंगारू इस ग्राउंड पर पिछले 33 सालों से लगातार जीतते चले आ रही थे। इससे पहले वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलियाई को गाबा में हराया था।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Police: पुलिस के मैस से आएगी उत्तराखंडी व्यंजनों की खुशबू, पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए DGP ने किया सर्कुलर जारी

पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने बल्ले का दम दिखाया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। वह सबसे तेजी से 1000 रन पूरा करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं।

पंत (Rishabh Pant) ने गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की।पंत ने पैट कमिंस की गेंद पर चौका मारकर अपने 1000 रनों का आंकड़ा पूरा किया।

23 साल के पंत (Rishabh Pant) ने यहां तक पहुंचने में 27 पारियां लीं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नाम था, जिन्होंने 32 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किए थे।

पीएम मोदी ने टीम को बधाई दी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के लिए 5 करोड़ रुपए के बोनस की घोषणा की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया के जरिए भारतीय टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया में जीत से हम सभी बेहद खुश हैं। खिलाड़ियों की विशेष ऊर्जा और जुनून पूरे समय नजर आया। उन्होंने कड़ी मेहनत की, साहस और संकल्प दिखाया। टीम को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’’

टीम इंडिया ने दिखाया दम

ब्रिसबेन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 328 रनों का लक्ष्य रखा था। जहां टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी चोटिल है और मुकाबले का हिस्सा नहीं है, लग रहा था कि भारत के लिए ये लक्ष्य भेदना टेढ़ी खीर है। लेकिन मैच के आखिरी दिन टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया।

शुभमन गिल ने 146 गेंदो पर 91 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं पुजारा ने 211 गेंदों में 56 रन बनाए। जीत के साथ ही भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें: आज से 137 साल पहले कुछ ऐसे दिखता था बाबा केदारनाथ महादेव का मंदिर, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates