Home National PNB ATM खाताधारकों के लिए जरुरी खबर, अब चुनिंदा मशीनों से ही...

PNB ATM खाताधारकों के लिए जरुरी खबर, अब चुनिंदा मशीनों से ही निकाल सकेंगे रूपए

कोरोना काल में बैंकिंग फ्रॉड में तेजी से इजाफा हुआ। जिसे देखते हुए कई सरकारी बैंक कई नए बदलाव कर रही है। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए नए बदलाव किये हैं। ग्राहकों के साथ हो रहे बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए यह फैसला लिया गया है। अगले महीने 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक Non-EMV एटीएम से लेन देन नहीं कर पाएंगे।

पीएनबी ने इस सूचना के बारे में अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, “अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!”

क्या होता है Non-EMV एटीएम-

जिन ATM मशीन में लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है, उन्हें Non-EMV ATM कहा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अलावा EMV ATM में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है। इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को PNBOne एप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन या ऑफ करने की सुविधा दी थी।

यह भी पढ़ें:

आज से 137 साल पहले कुछ ऐसे दिखता था बाबा केदारनाथ महादेव का मंदिर, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे


WeUttarakhand की न्यूज़ पाएं अब Telegram पर - यहां CLICK कर Subscribe करें (आप हमारे साथ फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ सकते हैं)

Latest Updates