PNB ATM खाताधारकों के लिए जरुरी खबर, अब चुनिंदा मशीनों से ही निकाल सकेंगे रूपए

PNB

कोरोना काल में बैंकिंग फ्रॉड में तेजी से इजाफा हुआ। जिसे देखते हुए कई सरकारी बैंक कई नए बदलाव कर रही है। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए नए बदलाव किये हैं। ग्राहकों के साथ हो रहे बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए यह फैसला लिया गया है। अगले महीने 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक Non-EMV एटीएम से लेन देन नहीं कर पाएंगे।

पीएनबी ने इस सूचना के बारे में अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, “अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!”

क्या होता है Non-EMV एटीएम-

जिन ATM मशीन में लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है, उन्हें Non-EMV ATM कहा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अलावा EMV ATM में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है। इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को PNBOne एप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन या ऑफ करने की सुविधा दी थी।

यह भी पढ़ें:

आज से 137 साल पहले कुछ ऐसे दिखता था बाबा केदारनाथ महादेव का मंदिर, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड