Kedarnath: भगवान केदारनाथ के दरबार में फोटोग्राफी पर लगा प्रतिबंध, बीकेटीसी ने लगाए साइन बोर्ड

Kedarnath: सावधान! अगर आप भी भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो आपको बाबा केदार की नगरी में कुछ नियम-कानूनों का पालन करना होगा। इसके लिए बद्री-केदार मंदिर समिति की ओर से जगह- जगह साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं। वहीं नियमों का उल्घंन करने वाले श्रद्धालुओं पर मंदिर समिति की ओर से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उत्तराखंड के चार धामों में से एक केदारनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के तस्वीरें लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह फैसला एक महिला ब्लॉगर द्वारा मंदिर के सामने अपने प्रेमी को प्रपोज करने और एक महिला द्वारा अपने प्रेमी से सिंदूर भरे जाने के वीडियो वायरल होने के बाद लिया गया है। जिसके बाद मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए हैं। जिन पर लिखा है कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश न करें, मंदिर के भीतर किसी प्रकार की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी पूर्णत: वर्जित है, और आप सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में हैं। वहीं कुछ अन्य बोर्डों पर दिए गए निर्देशों में मंदिर और मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र धारण करने को कहा गया है।

BKTC अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि ”ये धार्मिक स्थान है, जहां लोग काफी आस्था से आते हैं। भक्तों को उसका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ धाम से अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है, लेकिन वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंग साथ ही नियम का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी”

बता दें कि केदारनाथ मंदिर में आने वाले कई श्रद्धालु अनुचित रील बनाकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पंहुचा रहे हैं। हाल ही में केदारनाथ धाम में एक अन्य महिला का वीडियो वायरल हुआ था, जो मंदिर के गर्भगृह में नोट उड़ाती दिखाई दे रही थी। इसके अलावा भी कई अनुचित वीडियो शोशल मिडिया पर खूब वायरल हुए हैं। जिनको देखते हुए मंदिर समिति ने मंदिर परिसर के अंदर फोटो, वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने का फैसला लिया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड