Central University: केंद्रीय विश्वविद्यालय में पंजीकरण शुरू, असंबद्ध हुए कॉलेजों की निगाहें कोर्ट के आदेश पर

Central University: सीयूईटी का रिजल्ट जारी हो गया है। इसके साथ ही केंद्रीय विश्वविद्यालय ने समर्थ पोर्टल के माध्यम से श्रीनगर, टिहरी और पौड़ी परिसर के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। वहीं विवि से संबद्ध रखे कॉलेजों को असंबद्ध करने के निर्णय के बाद से देहरादून के कई बड़े कॉलेजों समेत अन्य कॉलेजों की निगाहें कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिलों के कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का परिणाम आने के बाद गढ़वाल केंद्रीय विवि ने समर्थ पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। वहीं डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून में भी आज से नए सत्र के एडमिशनों के लिए सीयूईटी के अंको के आधार पर पंजीकरण शुरू होने जा रहा हैं। एसजीआरआर, डीबीएस और एमकेपी कॉलेज में दाखिलों पर अभी संदेह बना हुआ है। सभी हाईकोर्ट जाने की तैयारी में हैं।

गढ़वाल विवि के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. एमएस नेगी की ओर से जारी सूचना के अनुसार ”जिन छात्रों ने सीयूईटी में गढ़वाल विवि का विकल्प चुना था, वह विवि के श्रीनगर, टिहरी और पौड़ी परिसर के लिए वेबसाइट https://hnbgucuet.samarth.edu.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इस पंजीकरण में छात्रों को अपने सीयूईटी एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा। उन्होंने कहा कि रिजल्ट जारी होने के 10 दिन के भीतर ही पंजीकरण होंगे। उसके बाद विवि के स्तर से तीनों परिसरों की मेरिट जारी कर दी जाएगी।”

डीएवी पीजी कॉलेज में भी सोमवार 17 जुलाई से सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। कॉलेज प्राचार्य डॉ. केआर जैन ने बताया कि ”कॉलेज की वेबसाइट https://davpgcollege.in/ पर पंजीकरण करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपना सीयूईटी का स्कोर कार्ड भी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।” वहीं डीबीएस, एमकेपी और एसजीआरआर की निगाहें अभी हाईकोर्ट पर हैं।

बता दें हेमवंती नंदन गढ़वाल केंद्रीय विवि ने 30 मई को कार्य परिषद की बैठक में विवि से संबद्ध 10 कॉलेजों को असंबद्ध करने का निर्णय लिया था। जिनमें देहरादून का डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, एसजीआरआर पीजी कॉलेज, डीडब्ल्यूटी कॉलेज, एमपीजी कॉलेज मसूरी, महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज हरिद्वार, चिन्मय डिग्री कॉलेज हरिद्वार, बीएसएम कॉलेज रुड़की, राठ महाविद्यालय पैठाणी पौड़ी शामिल हैं।

  • महत्वपूर्ण लिंक –

 https://hnbgucuet.samarth.edu.in 

https://davpgcollege.in/ 

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड