Chamoli Accident: पहले भी प्लांट में तीन बार उतरा था करंट, अब उठे सवाल

Chamoli Accident: चमोली में हुए दर्दनाक हादसे ने जहां पलक झपकते ही 16 जिंदगियां राख करदी, तो वहीं दूसरी ओर ये बात सामने आ रही है कि पहले भी इस प्लांट में तीन बार करंट उतरा था और तब भी कई कर्मचारी झुलसे थे। लेकिन इन मामलों को दबा दिया गया। वहीं अब कई घर बर्बाद होने के बाद ये बातें सामने आ रही हैं।

बीते दिन चमोली जिले में नमामि गंगे परियोजना की साइट पर करंट लगने से बडा हादसा हुआ। इस दुर्घटना में 16 लोगों की मौत व 11 नागरिक गंभीर रूप से घायल हुए है। गंभीर रूप से घायल छ नागरिकों को एयर लिफ्ट करके ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया। जबकि पांच लोगों का जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। वहीं इस घटना की खबर ने पूरे प्रदेश को झकझोर कर रख दिया है। घटना के बाद खबरें सामने आ रही है कि यह एसटीपी प्लांट का कोई पहला हादसा नहीं था। इससे पहले भी यहां इस तरह के हादसे हो चुके हैं।

बता दें यह एसटीपी प्लांट वर्ष 2018 में बनकर तैयार हुआ और वर्ष 2019 में इसने काम करना शुरू कर दिया। वर्ष 2021 में इसे जल संस्थान को हस्तांतरित किया गया। बीते दिन हुई घटना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों को स्थानीय निवासियों ने बताया कि वर्ष 2019 और 2020 में भी प्लांट में करंट फैलने से कई व्यक्ति झुलस गए थे।यह तक की एक श्रमिक का तो हाथ तक काटना पड़ा था।

अब उठ रहे सवाल

जल संस्थान के ‘ईई संजय श्रीवास्तव’ ने बताया कि एसटीपी के ठीक पीछे बिजली का ट्रांसफार्मर है। एक वर्ष पूर्व फाल्ट आने से ऊर्जा निगम ने ट्रांसफार्मर बदला था, और कंपनी ने प्लांट की केबल बदली थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले भी तीन बार यहां करंट की घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन हादसों को दबा दिया गया। जब पहले से यहां पर तैनात युवक की मौत करंट लगने से होने की बात कही जा रही थी। तब इसको लेकर विभाग गंभीर क्यों नहीं हुए। वहीं प्लांट का संचालन करने वाली कंपनी के अधिकारी हादसे का जिम्मेदार ऊर्जा निगम को बता रहे हैं। जबकि ऊर्जा निगम का स्पष्ट कहना है, कि बीती रात को बिजली लाइन में फाल्ट आया था। लेकिन युवक की मौत की सूचना निगम को नही दी गई और नाही शटडाउन करने को कहा। दोनों विभाग अपनी तरफ से हादसे से पल्ला झाड़ रही हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड