Chamoli Accident: चमोली हादसे में उजड़ा संतोषी का परिवार, PMO और गृह मंत्रालय ने मांगा ब्यौरा

Chamoli Accident: चमोली जिले में नमामि गंगे परियोजना के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी प्लांट) में करंट दौड़ने से वहां मौजूद 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं 11 लोग झुलसे जिन्हें हायर सेंटर रेफर किया गया। बता दें मरने वालों में संतोषी देवी का पूरा परिवार एक झटके में उजड़ गया। पलक झपकते ही सुहाग से लेकर चिराग राख-राख हो गए और सब देखते ही रह गए।

उत्तराखंड के चमोली में बुधवार सुबह बड़ा हादसा हुआ। चमोली बाजार के पास अलकनंदा नदी के किनारे नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर अचानक करंट फैल गया। दर्दनाक हादसे में दरोगा समेत 16 लोगों की मौत हो गई है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के चारों ओर जब करंट दौड़ा तो यहां का दो मीटर रास्ता क्षण भर लाशों के ढेर में तब्दील हो गया। आसपास खड़े लोगों में चीख पुकार के साथ अफरा-तफरी मच गई। जब तक कोई होश संभालता तब तक प्लांट लाशों के ढेर में तब्दील हो गया।

संतोषी देवी का उजड़ा घर

एक साथ दो बेटे और पति को करंट हादसे में खोने के बाद संतोषी देवी पर मानो दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। बता दें नमामि गंगे परियोजना के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में संतोषी देवी के बेटे गणेश लाल (22) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। बुधवार सुबह परिजनों को मौत की सुचना मिलते ही मृतक गणेश के पिता महेंद्र लाल (48) और बड़ा भाई दीपू कुमार (33) सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (घटनास्थल) पर पहुंचे। जहां उस वक्त प्लांट के अंदर लाइट गई हुई थी, लेकिन कुछ ही देर बाद अचानक लाइट आ गई और वहां करंट दौड़ गया। जिसमें मृतक के पिता और भाई की भी मौत हो गई। अब घर में संतोषी और उनका एक जवान बेटा ही बचा है। 

सभी प्लांट, पंपिंग स्टेशन का सेफ्टी ऑडिट करने के आदेश

चमोली हादसे की घटना के बीच मानसून सीजन में करंट लगने की घटनाओं के खतरे के मद्देनजर सचिव पेयजल ह्यांकी ने पेयजल निगम के प्रबंध निदेशक और जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक को प्रदेश के सभी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, पेयजल पंपिंग प्लांट व अन्य ऐसे स्थान, जहां बिजली आपूर्ति की प्रमुख भूमिका रहती है, उनमें विधुत सुरक्षा संबंधी उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। अपने आदेश में उन्होंने सभी प्लांट में सक्षम तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से विधुत आपूर्ति की व्यवस्थाओं में सुरक्षा मानकों की उपलब्धता परीक्षण (सेफ्टी ऑडिट) एक सप्ताह के भीतर कराने को कहा है।

PMO और गृह मंत्रालय को दिया ब्यौरा

चमोली में नमामि गंगे परियोजना के एसटीपी में करंट हादसे के मामले में प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूरा ब्योरा दिया। मुख्यमंत्री ने घटना की जानकारी के साथ ही शासन और प्रशासन स्तर पर की गई कार्यवाही और दिशा-निर्देशों के बारे में बताया। वहीं चमोली हादसे के बाद आज सीएम पुष्कर सिंह धामी गोपेश्वर अस्पताल पहुंचे। उन्होंने मरीजों से उनका हाल जाना और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड