India-Nepal Border: नेपाली नागरिकों को भारत से 100 रूपए से अधिक का सामान ले जाना अब पड़ेगा भारी

India-Nepal Border: भारत से अगर कोई व्यक्ति ₹100 से अधिक का सामान लेकर नेपाल जाता है, तो उसे टैक्स देना होगा। सीमा पर नेपाली कस्टम ने टैक्स वसूलना भी शुरू कर दिया है। बता दें नेपाल सरकार के इस नियम से नेपाल के नागरिकों के सामने कई चुनौतियां आ खड़ी हुई हैं।

भारत- नेपाल सीमा पर रोटी- बेटी के रिश्ते होने के नाते पुरातन काल से ही आवागमन में काफी सहूलियत दी गई है। खाद्य पदार्थों और रोजमर्रा के उपयोग के समान पर कभी भी नेपाल से भारत व भारत से नेपाल आने पर रोक नहीं लगाई गई थी। इस बीच अचानक सामान की खरीद व बिक्री पर एक देश से दूसरे देश नेपाल ले जाने पर नेपाल सरकार की ओर से टैक्स लगा दिया गया है। जिससे स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

भारत से ₹100 से अधिक का सामान सीमा पर ले जाने से नेपाली नागरिकों को नेपाल सरकार को टैक्स देना होगा। बता दें भारत के 100 रुपये नेपाली करेंसी के 62.50 के बराबर हैं। यानि की अब नेपाली नागरिक को 62.50 से अधिक का सामान ले जाने पर टैक्स देना होगा। जबकि सीमा पर नेपाली कस्टम ने टैक्स वसूलना भी शुरू कर दिया है।

नेपाल सरकार के इस नए नियम के चलते स्थानीय नागरिकों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है। बता दें अभी तक भारतीय सीमा पार नेपाल में ₹500 से अधिक का सामान ले जाने पर टैक्स देना पड़ता था। वहीं पिथौरागढ़ जिले के सीमावर्ती झूलाघाट और धारचूला के अलावा बनबसा का करीब 65 साल पुराना बाजार पूरी तरह नेपाल के ग्राहकों पर निर्भर है। लेकिन नेपाल सरकार के इस नए नियम ने नेपाल के नागरिकों के साथ ही भारतीय व्यापारियों की आमदनी को भी बड़ा झटका दिया है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड