Uttarakhand Corona Update: उत्तराखंड में दो और नए लैब, एम्स ऋषिकेश और आईआईपी में होगी सैंपल की जांच, अब रिपोर्ट आने में नही होगी देरी..

Uttarakhand Corona: AIIMS Rishikesh and IIP Dehradun will test samples

Uttarakhand Corona Update: प्रदेश में जानलेवा कोरोना वायरस की जांच के लिए अभी तक केंद्र सरकार ने मेडिकल कालेज हल्द्वानी को सैंपल जांच की मान्यता दी थी। लेकिन अब कोरोना वायरस की जांच के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम (IIP) देहरादून में लैब स्थापित की जाएगी। इसके लिए कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

इसके अलावा प्राइवेट और न ही किसी अन्य सरकारी अस्पतालों की लैब में कोरोना सैंपल की जांच की जा सकती है। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों से स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन सैंपल जांच के लिए मेडिकल कालेज हल्द्वानी भेजे जा रहे हैं। लेकिन सैंपलों की जांच रिपोर्ट में चार से पांच दिन का समय लग रहा है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने सैंपल जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एम्स ऋषिकेश, आईआईपी में लैब स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा महंत इंद्रेश अस्पताल, आहूजा पैथोलॉजी लैब में भी सैंपल जांच सुविधा के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

कोरोना वायरस से लड़ते हुए युवा डॉक्टर ने गंवाई जान, मौत से पहले जारी वीडियो में बताया…देखिए वीडियो

स्वास्थ्य विभाग ने अब तक कोरोना वायरस के दो सौ से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। इसमें 162 सैंपलों की रिपोर्ट मिली है। जिसमें चार मामले पॉजिटिव और 158 निगेटिव पाए गए। बाकी सैंपलों की जांच रिपोर्ट मेडिकल कालेज हल्द्वानी से आनी बाकी है। इस महामारी में समय को महत्वपूर्ण समझकर सरकार की ओर से प्रदेश में नए लैब स्थापित करने को मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री मोदी बोले- आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन, क्या थी अहम बातें पढ़िए

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड