इस तारीख को खुलेगी विश्व प्रसिद्ध ‘फूलों की घाटी’, पर्यटकों के आगमन पर संशय..

The world famous 'Valley of Flowers' will open on 1June

Valley of flowers: विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी अपने निर्धारित समय यानी कि 1 जून को ही खुलने जा रही है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि, देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते अभी भी फूलों की घाटी में पर्यटकों की आवाजाही को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के डीएफओ  (DFO) किशन चन्द्र के अनुसार वेली ऑफ फ्लावर को उसके तय समय में ही खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि घाटी में पर्यटक कब फूलों के दीदार करने पहुंचते हैं इसका निर्णय सरकार करेगी। बता दें कि इस घाटी को इसकी प्राकृतिक खूबसूरती और जैविक विविधता के कारण 2005 में यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर घोषित किया था।

Valley of flowers: 500 से अधिक प्रजाति के खिलते हैं फूल

फूलों की घाटी में जुलाई और अगस्त महीने में 500 से अधिक प्रजाति के फूल खिलते हैं। समुद्रतल से 12, 995 फीट की ऊंचाई पर 87.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैली इस घाटी में दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतु, वनस्पति, जड़ी बूटियों का संसार बसता है। यहां पर उगने वाले फूलों में ब्लू पॉपी, एरिसीमा, एकोनाइटम, मार्स मेरी गोल्ड, ब्रह्म कमल, फैन कमल इत्यादि प्रमुख हैं। इस घाटी की प्राकृतिक सुंदरता दीदार करने के लिए देश-विदेश से सैकड़ों पर्यटक पहुंचते हैं। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
मुफ्त मिल सकता है 69,990 रुपये का iphone 14, Paytm का जैकपॉट धमाका ऑफर इन मोबाइलों पर नहीं चलेगा Whatsapp, 24 October से बंद होने जा रहा है GOOGLE PIXEL 8 मिल रहा इतना सस्ता, ऐसे उठाएं फायदा 15,999 रुपए में मिल रहा 43 इंच वाला ये Smart TV इस खिलाडी ने नाम दर्ज़ हुआ T20 क्रिकेट में सबसे तेज़ Half Century लगाने का रेकॉर्ड